Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weight Loss Tips: वेट लॉस करना चाहते हैं तो खाएं ये जड़ वाली सब्जियां, आसानी से घटेगा वजन

इन दिनों हर कोई बढ़ते वजन से परेशान हैं। ऐसे में अपना वजन घटाने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं। वर्कआउट करने से लेकर जॉगिंग वॉकिंगयोगा तक लोग फिट रहने के लिए कई चीजें करते हैं। हालांकि एक्सरसाइज के अलावा वेट लॉस के लिए डाइट भी जरूरी है। ऐसे में आप कुछ जड़ वाली सब्जियों से अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 11 Feb 2024 07:23 AM (IST)
Hero Image
वेट लॉस के लिए खाएं ये रूट वेजिटेबल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल ज्यादातर लोग फास्टफूड की तरफ आकर्षित होने लगे हैं, जिसकी वजह से वह कम उम्र में ही मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा आज भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए भी एक गंभीर समस्या है, जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग हर रोज अनेक तरह से जतन करते हैं। जिम में वर्कआउट करने से लेकर जॉगिंग, वॉकिंग,योगा आदि बहुत सब कुछ करते हैं। हालांकि, सिर्फ एक्सरसाइज और वर्कआउट से वजन कंट्रोल में नहीं आ सकता। इसके लिए हेल्दी डाइट प्लान का होना भी बेहद जरूरी है।

हेल्दी डाइट प्लान में प्रोटीन,विटामिन,फाइबर आयरन, कैल्शियम,मैग्नीशियम और मिनिरल्स से भरपूर संतुलित आहार का ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में कुछ जड़ वाली सब्जियां हैं, जिनके नियमित सेवन से वजन को कंट्रोल में रखा जा सकता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे वेट तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही शरीर को समुचित पोषण भी मिलता है। आइए जानते हैं इन जड़ वाली सब्जियों के बारे में-

यह भी पढ़ें- लंबे समय तक ऑफिस में बैठना ले सकता है आपकी जान, बढ़ सकता है दिल की बीमारियों का खतरा

चुकंदर

एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चुकंदर वेट लॉस के लिए बेहद जरूरी जड़ वाली सब्जी है। वैसे तो इसे खून बढ़ाने के लिए खाया जाता है, लेकिन इसमें मौजूद मिनरल तत्व हमारे वजन को कंट्रोल में रखने का काम करता है।

मूली

फाइबर और कम कैलोरी युक्त मूली हमारे पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखने का काम करने के साथ-साथ वजन घटाने में भी मददगार साबित होती हैं।

गाजर

बीटा कैरोटीन युक्त गाजर आंखों की रेशनी बढ़ाने के साथ ही वजन कंट्रोल में सहायक होता है। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसे ताजे सलाद सूप या जूस के रूप में सेवन किया जा सकता है। इससे बनने वाला हलवा विंटर सीजन के बेस्ट स्वीट डिश होता है।

बंडा या तारो

उत्तर भारत में तारो को बंडा भी कहते हैं। ये स्टार्चयुक्त जड़ वाली सब्जी पेट को स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन को कंट्रोल में रखने का काम करती है। इससे बनने वाले डिश को बहुत ही टेस्टी नाश्ते के रूप में खाया जा सकता है।

शलगम

फाइबर से भरपूर शलगम कम कैलोरी वाली सब्जी है। इससे वेट लॉस में मदद मिलती है।

शकरकंद

विटामिन्स, फाइबर और अनेक तरह के मिनरल तत्वों से भरपूर शकरकंद प्रकृति का दिया हुआ एक मीठा उत्पाद है। इसे उबालकर या रोस्ट करके खाया जा सकता है। ये हमारे शरीर में ब्लड शुगर को मेंटेन रखने का काम करता है। साथ ही वेट लॉस भी करता है।

यह भी पढ़ें- स्ट्रोक की वजह बन सकती है Atrial Fibrillation, एक्सपर्ट से जानें क्या है यह स्थिति और कैसे करें इससे अपना बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik