Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCOS Diet: महिलाओं को काफी प्रभावित करता है पीसीओएस, राहत पाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स

PCOS Diet इन दिनों बिगड़ती जीवनशैली लोगों को कई सारी बीमारियों का शिकार बना रही हैं। पीसीओएस इन्हीं में से एक है जिससे आजकल कई सारी महिलाएं प्रभावित है। पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवर सिंड्रोम एक हार्मोनल डिसऑर्डर है जिसकी वजह से महिलाओं को कई समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप इन फूड्स की मदद से इससे राहत पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 09 Sep 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
पीसीओएस के राहत पाने में खाएं ये फूड्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। PCOS Diet: तेजी से बदल रही जीवनशैली का हमारी सेहत पर गहरा असर पड़ने लगा है। इस वजह से लोगों को कई सारी समस्याओं का शिकार होना पड़ता है। खासकर महिलाओं को हर उम्र में किसी न किसी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पीसीओएस यानी पॉलीसिस्टिक ओवर सिंड्रोम इन्हीं समस्याओं में से एक है, जिससे कई महिलाएं प्रभावित रहती हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जिसकी वजह से उन्हें सिर्फ कई सारी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं, बल्कि महिलाओं को प्रेग्नेंसी में भी दिक्कत आती है।

पीसीओएस डाइट

ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस समस्या से राहत पाने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में उचित बदलाव किए जाए। आप अपनी डाइट में कुछ फूड आइटम्स शामिल कर इस समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में-

पत्तेदार सब्जियां

पालक, केल और अन्य पत्तेदार सब्जियां कई सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। यह सब्जियां सूजन कम करने के साथ ही पूरे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।

यह भी पढ़ें- पीसीओएस के लक्षण को कम कर सकती है कीटो डाइट, स्टडी में हुआ खुलासा

बैरीज

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी जैसी बैरीज एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर का बेहतरीन सोर्स होती हैं। यह ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करने और इंसुलिन रेसिस्टेंट को कम करने में मदद करते हैं।

लीन प्रोटीन

चिकन ब्रेस्ट, टर्की, मछली जैसे प्रोटीन के लीन सोर्स पीसीओएस की समस्या के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके अलावा टोफू और फलियां बीन्स जैसे प्लांट-बेस्ड प्रोटीन भी इसमें लाभकारी है। प्रोटीन ब्लड शुगर को स्टेबल करने में मदद करता है।

साबुत अनाज

अगर आप पीसीओएस से परेशान हैं, तो इसके राहत पाने के लिए क्विनोआ, ब्राउन राइस और ओट्स जैसे साबुत अनाज का चयन कर सकते हैं। फाइबर और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर यह अनाज ब्लड शुगर कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

बादाम, अखरोट, अलसी और चिया बीज हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर होते हैं। ऐसे में पीसीओएस में इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से हार्मोन संतुलन में मदद मिलती है।

एवोकाडो

हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर एवोकाडो भी कई समस्याओं में फायदेमंद है। पीसीओएस की समस्या में भी यह फल बेहद लाभकारी है। अपने गुणों की वजह से

यह जो भूख को कंट्रोल करने और हार्मोन रेगुलेट करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें- पीसीओएस का शिकार महिलाओं के लिए भारी पड़ सकता है इन फूड्स को खाना, आज ही बनाएं दूरी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik