Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Stress Relieving Foods: बढ़ते स्ट्रेस की वजह से चकरा गया है आपका भी सिर, तो इन फूड्स से करें इसे मैनेज

तेजी से बदलती लाइफस्टाइल इन दिनों लोगों की शारीरिक और मानसिक दोनों की सेहत को प्रभावित कर रही है। कई लोग आजकल स्ट्रेस की समस्या से परेशान हैं। इसकी वजह से हमारी शारीरिक सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप प्राकृति तरीकों से अपने स्ट्रेस को मैनेज (Stress Relieving Foods) कर सकते हैं। आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर स्ट्रेस से राहत पा सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 23 Mar 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
स्ट्रेस से राहत पाने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Stress Relieving Foods: हमारी लाइफस्टाइल इस कदर बदल चुकी है, कि इसे फिर पहले जैसा कर पाना लगभग नामुमकिन है। काम का बढ़ता प्रेशर और खानपान की गलत आदतें न सिर्फ हमारी सेहत को प्रभावित करती है, बल्कि कई मानसिक समस्याओं का भी शिकार बनाती है। इस दिनों लोग लगातार स्ट्रेस, डिप्रेशन और एंग्जायटी का शिकार हो रहे हैं, जिसका नकारात्मक असर कई तरीकों से नजर आता है। मेंटल हेल्थ से जुड़ी इन समस्याओं का अगर समय रहते इलाज न किया जाए, तो यह गंभीर रूप ले सकती हैं।

हमारे खानपान का सीधा असर सिर्फ हमारी शारीरिक सेहत ही नहीं, बल्कि मानसिक सेहत पर भी देखने को मिलता है। ऐसे में स्ट्रेस की समस्या से राहत पाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ स्ट्रेस रिलीविंग फूड्स शामिल कर सकते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो हर बात पर स्ट्रेस लेने लगते हैं, तो आज ही अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें-

यह भी पढ़ें- अगर आप हैं लैक्टोज इनटॉलेरेंट, तो पोषण से भरपूर ओट मिल्क बन सकता है बेहतर विकल्प

डार्क चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट्स खाने के शौकीन हैं, तो आपका यह शौक आपको स्ट्रेस से राहत दिलाने में भी मदद करेगा। दरअसल, डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है, जो स्ट्रेस हार्मोन को कम करती है और मूड में सुधार करती है।

एवोकाडो

पोटेशियम और मोनोसैचुरेटेड फैट से भरपूर एवोकाडो में भी स्ट्रेस कम करने में आपकी मदद कर सकता है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर पर तनाव के प्रभाव को कम करता है।

हर्बल टी

स्ट्रेस मैनेज करने के लिए आप हर्बल टी की मदद ले सकते हैं। लेमन बाम और लैवेंडर चाय जैसी हर्बल टी में शांत करने वाले गुण होते हैं, जो मन और शरीर को शांत कर आराम पहुंचाते हैं।

हल्दी

हल्दी भारतीय किचन में इस्तेमाल होने वाला एक लोकप्रिय मसाला है। यह करक्यूमिन से भरपूर होती है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो तनाव के लक्षणों को कम करते हैं।

नट्स और सीड्स

स्ट्रेस कम करने के लिए आप अपनी डाइट में नट्स और सीड्स भी शामिल कर सकते हैं। सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज, बादाम और अखरोट जैसे नट्स और सीड्स जिंक, मैग्नीशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरे होते हैं, जो तनाव से राहत देते हैं।

बैरीज

रसभरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी जैसी बैरीज भी तनाव कम करने में मददगार साबित होगी। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं, जो शरीर को चिंता के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें- High Cholesterol कम करने में मदद करेंगे ये 6 सुपर फूड्स, आज से ही कर लें अपनी डाइट में शामिल

Picture Courtesy: Freepik