Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vitamin-B rich Foods: वजन घटाने में मदद करेंगे विटामिन-बी से भरपूर ये फूड्स, आज ही बनाएं डाइट का हिस्सा

Vitamin-B rich Foods कई लोग इन दिनों अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। मोटापा कई गंभीर समस्याओं की वजह बन सकता है। ऐसे में कई तरीकों से लोग इसे मेंटेन करने की कोशिश करते हैं। जिम और वर्कआउट के अलावा आप डाइट के जरिए भी अपना वजन कम कर सकते हैं। जानते हैं ऐसे ही कुछ विटामिन बी युक्त फूड्स के बारे में

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 02:39 PM (IST)
Hero Image
वेट लॉस के लिए खाएं विटामिन बी युक्त ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Vitamin-B rich Foods: इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल तेजी से बदलने लगी है, जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं उन्हें अपना शिकार बना रही हैं। काम के बढ़ते प्रेशर का असर भी लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी देखने को मिल रहा है। आजकल हर दूसरा व्यक्ति डायबिटीज, बीपी और हार्ट से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित है। मोटापा भी इन्हीं समस्याओं में से एक है, जो दुनियाभर मे चिंता का विषय बना हुआ है। तेजी से बढ़ता वजन अक्सर कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है।

ऐसे में जरूरी है कि समय रहते अपने वजन को कंट्रोल कर इन गंभीर समस्याओं से बचा जाए। इन दिनों लोग अपने वजन को लेकर काफी सजग हो चुके हैं। यही वजह है कि लोग अक्सर फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम या वर्कआउट करते हैं। वहीं, कुछ लोग डाइट की मदद से भी अपना वजन कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं, तो इन विटामिन रिच फूड्स से आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स आइटम्स, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

चिया सीड्स

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। विटामिन बी2 और बी12, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चिया सीड्स वजन प्रबंधन में काफी मदद करते हैं।

नट्स

प्रोटीन, फाइबर और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर नट्स भी वेट लॉस में काफी मददगार है। इन्हें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जिससे आपको भूख कम लगेगी और ज्यादा खाने से बचे रहेंगे। साथ ही, ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

एवोकाडो

वजन कम करने के लिए आप एवोकाडो को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें पानी और फाइबर की भारी मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें कुछ जरूरी गुण होते हैं, जो जरूरी फैट में घुलनशील विटामिन के अब्जॉर्ब्शन में मदद करते हैं। इसे खाने से आपका पेट लंबे समट तक भरा रहता है, जिससे आप ओवरईटिंग से बचे सकते हैं।

अंडे

वेट लॉस के लिए अंडा एक हेल्दी और टेस्टी ऑप्शन है। यह प्रोटीन, फैट और विटामिन बी और बी12 का एक बड़ा स्रोत हैं, जो भूख को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आप ज्यादा खाने से परहेज करते हैं और इस तरह वजन कम करने में मदद मिलती है।

सैल्मन

मछली हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होती है। इसे आप वेट लॉस के लिए भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। सैल्मन में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड वजन प्रबंधन में मदद करता है। साथ ही यह विटामिन बी का एक समृद्ध स्रोत है।

यह भी पढ़ें- आपकी रोजमर्रा की ये आदतें बनती हैं कब्ज की वजह, आज ही करें इनमें सुधार

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik