Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: ऐसे न्यूट्रिशन जिनकी कमी और अधिकता दोनों ही पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

Health Tips अच्छी हेल्थ और विकास के लिए हमारे शरीर को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। इनमें विटामिन मिनरल्स कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व होते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हर दिन अपनी डाइट में इन पोषक तत्वों से भरपूर पदार्थों को शामिल करना चाहिए लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी और अधिकता दोनों ही होती है सेहत के लिए हैं नुकसानदायक।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 19 Jul 2023 10:50 AM (IST)
Hero Image
Health Tips: ऐसे न्यूट्रिशन जिनकी कमी और अधिकता दोनों ही पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: एक हेल्दी बॉडी के लिए प्रोटीन, आयरन, आयोडीन, विटामिन ए, विटामिन C, विटामिन डी, विटामिन B12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोलिक एसिड जैसे और पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जो हमारे शरीर के कई फंक्शन को चलाने के लिए जरूरी है। जिनकी पूर्ति आप खानपान से कर सकते हैं। लेकिन डाइट का सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्कि बैलेंस्ड होना भी जरूरी है, क्योंकि कुछ ऐसे पोषक तत्व भी हैं जिनकी कमी से तो कई तरह की समस्याएं होती ही हैं, लेकिन साथ ही साथ इनकी अधिकता भी बेहद नुकसानदायक है। आज के लेख में हम इसी के बारे में जानेंगे।  

किन पोषक तत्वों की कमी और अधिकता दोनों है नुकसानदायक? 

विटामिन-डी

हमारे शरीर को विटामिन डी भोजन और सूर्य के प्रकाश से मिलता है। जो हड्डियों को हेल्दी रखने के साथ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। अगर शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाए, तो इससे इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, जिससे शरीर आसानी से संक्रमण की चपेट में आ जाता है। इसके अलावा कैल्शियम का लेवल भी कम होने लगता है। जिससे रिकेट्स की समस्या होने का खतरा रहता है। 

वहीं शरीर में विटामिन-डी की अधिकता होने पर बहुत अधिक कैल्शियम का निर्माण हो सकता है, जो आपकी किडनी और हार्ट की हेल्थ क लिए सही नहीं होता। 

विटामिन-सी

विटामिन- सी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी पोषक तत्वों में से एक है। जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। बॉडी में इसकी कमी के चलते चिड़चिड़ापन और एनोरेक्सिया जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं। इसके साथ ही घाव का जल्दी न भरना, दांतों-मसूड़ों की समस्या, संक्रामक रोगों का खतरा भी बराबर बना रहता है।

बात करें इसकी अधिकता से होने वाले नुकसान की, तो विटामिन-सी की शरीर में ज्यादा मात्रा से पेट खराब होने और किडनी स्टोन की प्रॉब्लम हो सकती है।

आयरन

शरीर के लिए जरूरी आयरन की कमी से एनीमिया का खतरा हो सकता है। एनीमिया होने पर कमजोरी, थकान और चक्कर आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

शरीर में आयरन की अधिकता होने की वजह से लिवर, ज्वॉइंट्स, पैनक्रियाज और हार्ट को नुकसान पहुंच सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik