Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ageing: अगर उम्र से पहले नहीं दिखना चाहते बूढ़ा, तो इन फूड आइटम्स को करें अपनी डाइट से बाहर

एजिंग एक नेचुरल प्रक्रिया होती है जिस कारण से शरीर में काफी बदलाव आते हैं। हालांकि हमारे खराब खान-पान की वजह से एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसलिए इनमें बदलाव करना काफी जरूरी होता है। इन फूड आइटम्स की जगह हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। जानें किन फूड आइटम्स की वजह से एजिंग की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 27 Jan 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
प्रोसेस्ड फूड आइटम्स की वजह से तेज हो सकती है एजिंग की प्रक्रिया

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Ageing: बढ़ती उम्र के साथ हमारे शरीर में कई बदलाव आते हैं, जिन्हें हम एजिंग के लक्षण कहते हैं। चेहरे पर फाइन लाइंस आना, धीरे धीरे याददाश्त कमजोर होना, जल्दी थक जाना जैसे कई लक्षण एजिंग का संकेत होते हैं। वैसे तो, एजिंग एक नेचुरल प्रकिया है, जो सभी के साथ होती है, लेकिन कुछ फूड आइटम्स ऐसे होते हैं, जिन्हें अधिक मात्रा में खाने की वजह से यह प्रक्रिया तेज हो जाती है। ये फूड आइटम्स न केवल आपकी त्वचा को बल्कि, आपके बॉडी ऑर्गन्स को भी तेजी से बूढ़ा करते हैं, जिस कारण से आपकी सेहत पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए इन फूड आइटम्स को अपनी डाइट में कम से कम शामिल करें। आइए जानते हैं किन फूड आइटम्स के अधिक सेवन से एजिंग का प्रोसेस तेज हो जाता है।

शुगर से भरपूर अनाज

अक्सर सुबह के समय कम वक्त होने की वजह से अक्सर हम जल्दी तैयार होने वाले ब्रेकफास्ट को खाना पसंद करते हैं, जिसमें शुगरी सीरीयल्स सबसे अधिक खाया जाता है। शुगर होने की वजह से, इनसे एनर्जी तो मिलती है, लेकिन यह सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। इनकी वजह से ब्लड शुगर स्पाइक होने के साथ-साथ, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस ज्यादा होता है, जिस कारण से एजिंग की प्रक्रिया तेज हो सकती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ दवाओं से ही नहीं इन फूड्स से भी हो सकती है विटामिन्स की कमी दूर

व्हाइट ब्रेड

व्हाइट ब्रेड रिफाइन्ड गेहूं से बनाया जाता है, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। यह हाई ग्लाइसिमिक इंडेक्स का होता है, जिस कारण से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और इंफ्लेमेशन भी बढ़ता है। इंफ्लेमेशन अधिक होने की वजह से एजिंग की प्रक्रिया भी होती है।

फ्रेंच फ्राइज और चिप्स

फ्रेंच फ्राइज में एजीईस यानी एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट, होते हैं, जो प्रोटीन और फैट के साथ शुगर कंबाइन करके बनाता है। इस कारण से एजिंग की प्रक्रिया तेज हो जाती है और आपकी सेहत को भी काफी नुकसान पहुंचता है। एजीईस की वजह से इंफ्लेमेशन की समस्या हो सकती है। इस कारण से अधिक प्रोसेस्ड फूड आइटम्स, जैसे- फ्रेंच फ्राइज, चिप्स आदि को अपनी डाइट में शामिल न करें।

बेकन

बेकन एनिमल फैट को प्रोसेस करके बनाया जाता है। प्रोसेस्ड होने की वजह से इसमें काफी प्रीजरवेटिव्स भी पाए जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन बढ़ाता है। इस कारण से एजिंग की समस्या तेज होती है। इसलिए बीकन को अपनी डाइट में कम से कम शामिल करें।

सोडा

अक्सर एनर्जी ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स में सोडा होता है। सोडा आपके सेल्स को डैमेज करता है। इसके अलावा, इनमें शुगर भी पाया जाता है, जो इंफ्लेमेशन बढ़ाता है और एजिंग की प्रक्रिया को तेज बनाता है। इसलिए सोडा की जगह हेल्दी ड्रिंक्स को पीना शुरू करें।

यह भी पढ़ें: चाय की चुस्की से करते हैं दिन की शुरुआत, तो जानें क्यों करें तुलसी के पानी से इसे रिप्लेस

Picture Courtesy: Freepik