Move to Jagran APP

Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण में रखना चाहते हैं अपने फेफड़ों को हेल्दी, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

प्रदूषण के कारण हमारी सेहत को काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। इससे होने वाले दुष्परिणामों में लंग कैंसर भी शामिल है। इसलिए बढ़ते AQI को देखते हुए कुछ एहतियात बरतने जरूरी हैं। इसलिए फेंफड़ों को मजबूत रखना काफी जरूरी है। कुछ बातों का ध्यान रख आप अपने फेफड़ो को मजबूत बना सकते हैं।। जानें कैसे रख सकते हैं आप अपने फेफड़ों का ख्याल।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 12:29 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से रखें अपने फेफड़ो का ध्यान

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: प्रदूषण से लड़ने का सबसे बेहतर तरीका है अपने फेफड़ों को मजबूत रखना। IMD के मुताबिक दिल्ली और आस-पास के इलाकों का AQI 400 पार कर चुका है। इतना अधिक प्रदूषण जानलेवा भी हो सकता है। इसलिए अपने फेफड़ों का ख्याल रखना बेदह ही जरूरी है। प्रदूषण के कारण होने वाली समस्याओं में लंग इन्फेक्शन, फेफड़ों का कैंसर, हार्ट डिजीज आदि शामिल हैं। इनसे बचाव के लिए आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे रख सकते हैं, अपने फेफड़ों का ख्याल।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपके लंग्स मजबूत होते हैं। इससे आपके फेफड़ों की सांस लेने की क्षमता बढ़ती है। एरोबिक एक्सरसाइज और ब्रीदिंग एक्सरसाइज ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। अपने फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए प्राणायाम भी काफी लाभदायक होता है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि सुबह-सुबह जब प्रदूषण ज्यादा होता है, तब एक्सरसाइज करने बाहर न जाएं। ऐसे ही शाम के समय भी बाहर जाकर एक्सरसाइज न करें। इस समय हवा ज्यादा प्रदूषित होती है और इस समय में बाहर एक्सरसाइज करना फायदे से ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण से छिन सकता है आपकी त्वचा का निखार, जानें कैसे रखें इसका ख्याल

हेल्दी डाइट फॉलो करें

हेल्दी डाइट आपकी पूरी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है। अपनी डाइट में खास तरह के फूड आइटम्स को शामिल करना आपको प्रदूषण से प्रभावों से बचाने में भी बचा सकता है। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर फूड्स जैसे संतरे, बेरिज, हल्दी आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपको प्रदूषण से होने वाले डैमेज को कम करने में मददगार होते हैं। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड आइटम्स जैसे साल्मन को भी अपनी डाइट में शामिल करें। यह भी आपके फेफड़ों को सेहतमंद बनाने के लिए फायदेमंद है।

स्मोकिंग न करें

स्मोकिंग करने से फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा इसका असर आपके हार्ट पर भी पड़ता है। इसलिए स्मोक करने से बचें। प्रदूषण के कारण होने वाला डैमेज कमजोर फेफड़ों पर जल्दी होता है। इसलिए स्मोकिंग बिल्कुल न करें। साथ ही ऐसी जगहों पर भी न रुकें, जहां कोई स्मोक कर रहा हो। सेकेंड हैंड स्मोक भी उतना ही खतरनाक साबित हो सकता है।

स्टीम लें

प्रदूषण के कारण कई प्रदूषक हमारी सांस नली में इकट्ठा होते रहते हैं। जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ, गले में खर्राश और खांसी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। गर्म पानी की भाप लेना आपकी रेसपरेटरी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे आपकी सांस की नली में इकट्ठा हुई गंदगी भी साफ होती है और आप बेहतर तरीके से सांस ले पाते हैं। इसलिए बढ़ते प्रदूषण के मौसम में रोज स्टीम लेना फायदेमंद हो सकता है।

बाहर कम से कम जाएं

प्रदूषण इतना बढ़ चुका है कि आपके लिए बाहर जाना जानलेवा भी साबित हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि जब काम हो तभी बाहर जाएं। अभी बाहर आउटिंग करने, वॉक आदि करने के लिए बाहर न जाएं। बच्चों और बूढ़ों की सेहत के लिए यह खासकर हानिकारक हो सकता है। इसलिए बाहर तभी निकलें जब बहुत जरूरी काम हो। साथ ही घर पर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें: जहरीली हवा में सांस लेने हुआ दुश्वार , तो इन बातों से रखें सेहत का ख्याल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik