Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: ट्रैफिक से होने वाला वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है बीपी, इन तरीकों से करें सफर के दौरान इससे बचाव

एक स्टडी में पता चला है कि ट्रैफिक की वजह से होने वाले वायु प्रदूषण से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। यह प्रभाव अधिक सोडियम वाले खाने जितना हो सकता है जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। इसलिए ट्रैफिक से होने वाले वायु प्रदूषण से बचाव जरूरी है। जानें कैसे कर सकते हैं वायु प्रदूषण से रक्षा।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 05:14 PM (IST)
Hero Image
ट्रैफिक से होने वाला वायु प्रदूषण बढ़ा सकता है आपका ब्लड प्रेशर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Air Pollution: ट्रैफिक में फंसना किसे पसंद होता है, काम पर लेट होने के डर के साथ-साथ, अपनी गाड़ी में बैठे-बैठे जो बोरियत झेलनी पड़ती वह अलग। इसलिए अक्सर हम कोशिश करते हैं कि ट्रैफिक अवॉइड करें। इससे बचने के लिए या तो घर से जल्दी निकलते हैं या ट्रैफिक के पीक समय से बचने की कोशिश करते हैं। हालांकि, ट्रैफिक की वजह से काम पर लेट होने के अलावा सेहत से जुड़े नुकसान भी हो सकते हैं। हाल ही में, एक शोध में सामने आया है कि ट्रैफिक की वजह से होने वाला वायु प्रदूषण आपको हाई ब्लड प्रेशर का शिकार बना सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन में हुई इस रिसर्च में पता चला कि ट्रैफिक की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जो अगले 24 घंटों तक रह सकती है। ब्लड प्रेशर में होने वाली वृद्धि अधिक सोडियम डाइट की वजह से बढ़ने वाले बीपी जितना हो सकता है। यह आगे चलकर दिल की बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इस स्टडी के अनुसार, एक घंटा ट्रैफिक में रहना, आपके बीपी को इतना बढ़ा सकता है कि आप अगले दिन तक इससे प्रभावित रह सकते हैं। इसके पीछे की वजह PM 2.5 पार्टिकल हो सकते हैं, जो इतने छोटे होते हैं कि रक्त में मिलकर, ब्लड प्रेशर को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। 

यह भी पढ़े: वायु प्रदूषण बिगाड़ सकता है आपकी रिप्रोडक्टिव हेल्थ, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

इस स्टडी से यह समझा जा सकता है कि वायु प्रदूषण की वजह से एक नहीं अनेकों नुकसान हो सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि बाहर निकलते समय हम इससे बचाव के तरीकों का ध्यान रखें। आइए जानते कैसे ट्रैवल करते समय कर सकते हैं प्रदूषण से बचाव।

मास्क का इस्तेमाल करें

बाहर निकलते समय एन95 मास्क का इस्तेमाल करने से वायु प्रदूषण से काफी हद तक बचाव किया जा सकता है। अगर आप अपनी खुद की गाड़ी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो भी मास्क लगाएं क्योंकि प्रदूषण आपकी गाड़ी के अंदर भी आ सकता है, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

हेपा फिल्टर लगाएं

अगर आप कहीं आने-जाने के लिए अपनी कार का इस्तेमाल करते हैं, तो हेपा फिल्टर का इस्तेमाल करें। इससे आपकी गाड़ी के अंदर की हवा में मौजूद प्रदूषक साफ हो जाएंगे और सेहत को नुकसान भी कम पहुंचेगा।

खिड़की के शीशे बंद रखें

गाड़ी की खिड़की को खुला रखने से बाहर की दूषित हवा भीतर आकर, आपको बीमार कर सकती है। इसलिए सफर करते समय गाड़ी की खिड़कियां बंद रखें। इससे गाड़ी के भीतर कम प्रदूषण आएगा।

हवा की गुणवत्ता चेक करें

कहीं भी जाने से पहले उस जगह का AQI चेक कर लें। अगर उस जगह का AQI अधिक हो, तो कोशिश करें कि वहां ट्रैवल करने से बचें, लेकिन मजबूरी में जाना ही पड़े, तो मास्क लगाकर ही जाएं।

पानी पीते रहें

पानी आपके गले में मौजूद म्यूकस की परत को ज्यादा मोटा नहीं होने देता। जिससे सांस लेने में तकलीफ नहीं होती। इसलिए हाइड्रेशन का ख्याल रखें और पानी पीते रहें। इससे प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से बचाव में मिलती है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज का जोखिम बढ़ा सकता है प्रदूषण, जानें किन तरीकों से किया जा सकता है बचाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik