Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Air Pollution: प्रदूषण से छिन सकता है आपकी त्वचा का निखार, जानें कैसे रखें इसका ख्याल

प्रदूषण आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक होता है। इस कारण आपको त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। प्रदूषण की वजह से एक्ने झुर्रियां डार्क स्पॉट्स आदि होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपनी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है। जानें प्रदूषण से होने वाले नुकसान से किस तरह अपनी त्वचा को बचा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 06:40 PM (IST)
Hero Image
प्रदूषण में इन तरीकों से रखें अपनी स्किन का ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Air Pollution: प्रदूषण न सिर्फ हमारे फेफड़ों, बल्कि शरीर के लगभग सभी हिस्सों को नुकसान पहुंचा सकता है। जिसमें हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग यानी स्किन भी शामिल है। हमारी त्वचा शरीर के अंदर के अंगों को बाहर मौजूद सभी तरह के प्रदूषकों से बचाती है। लेकिन यह खुद भी प्रदूषण की चपेट में आ सकती है, इसलिए जरूरी है कि हम इसका भी बचाव करें। आइए जानें कि हम अपनी स्किन को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से कैसे बचा सकते हैं?

क्लेंजिंग करें

दिन भर की भाग-दौड़ की वजह से आपकी त्वचा पर बहुत सारी धूल-मिट्टी और प्रदूषक तत्व इकट्ठे हो सकते हैं। इसलिए रोज कम से कम दो बार अपनी त्वचा को अच्छे से साफ करें। अपने चेहरे के लिए आप किसी माइल्ड क्लेंजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी त्वचा के नेचुरल ऑयल छिनेंगे नहीं और आपका चेहरा साफ भी हो जाएगा। रात को आप डबल क्लेंज भी कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे पर जमा हुई ऑयल और मेकअप बेहतर तरीके से साफ हो पाती है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि डबल क्लेंजिंग के लिए आप किसी अच्छें क्लेंजिंग ऑयल या बाम का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसके लिए मिसेलर वॉटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आंखो के नीचे नजर आ रही झुर्रियों को इन उपायों की मदद से करें टाटा Bye-Bye

गंदे हाथों से अपने चेहरे को न छुएं

बाहर की गंदगी आपके हाथों के जरिए आपके चेहरे पर जा सकती है। इसलिए बार-बार अपने चेहरे को न छुएं। स्किन केयर करने से पहले भी अपने हाथों को अच्छे से धोएं ताकि हाथों के किटाणुं आपके चेहरे पर न लगें।

एक्सफोलिएट करें

प्रदूषण के कारण आपकी त्वचा के पोर्स में प्रदूषक इकट्ठा हो सकते हैं, जिस वजह से वहां बैक्टिरीया जमा हो सकते हैं और आपको एक्ने का ,सामना करना पड़ सकता है। इसलिए हफ्ते में एक या दो बार अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करें। साथ ही यह आपके चेहरे पर इकट्ठा डेड सेल्स को हटाने में भी मदद करता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि ज्यादा एक्सफोलिएट न करें और अपनी त्वचा को ज्यादा जोर से रगड़े भी नहीं। इससे आपकी त्वचा पर सूक्ष्म कट लग सकते हैं और आपकी स्किन बैरियर भी कमजोर हो सकती है।

सनस्क्रीन लगाना न भूलें

सनस्क्रीन सिर्फ प्रदूषण से होने वाले नुकसान से ही नहीं बल्कि यह आपको सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है। इसलिए इसे एक भी दिन स्किप न करें। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को एक फिजिकल बैरियर भी देता है, जिससे हवा में मौजूद प्रदूषक आपकी स्किन को हानि न पहुंचा सके।

फेस मास्क का इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा को डिटॉक्सिफाई करने के लिए क्ले मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी स्किन की पोर्स में छिपी गंदगी को साफ करता है, जिससे पिंपल्स होने का खतरा कम होता है। इसलिए हफ्ते में एक या दो दिन क्ले मास्क का इस्तेमाल करें।

Air Pollution Skin care

ताजे फल और सब्जियां खाएं

आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के लिए आपकी डाइट का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में फ्रूट्स और सब्जियों को शामिल करें। सेब, संतरे, स्ट्रॉबेरी, पालक, ब्रॉक्ली, गाजर आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। यह त्वचा के साथ-साथ आपकी पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। संतरे जैसे फलों में विटामिन-सी पाया जाता है, जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं।

विटामिन-सी सीरम का इस्तेमाल करें

विटामिन-सी आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह डार्क स्पॉट्स को हल्का करता है और साथ ही यह प्रदूषण और हानिकारक यूवी किरणों की वजह से होने वाले फ्री-रेडिकल डैमेज को भी कम करता है। जिस वजह से झुर्रियां, सन स्पॉट और डार्क स्पॉट्स से भी आपकी त्वचा की रक्षा करता है।

पानी पीना न भूलें

शरीर में पानी की कमी त्वचा के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि रोज कम से कम 7-8 गिलास पानी पीएं। पानी आपकी बॉडी के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। जिससे आपकी स्किन भी हेल्दी रहती है। इसलिए अपने शरीर में पानी की कमी न हो।

यह भी पढ़ें: फेस्टिवल पर चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन आसान स्टेप्स से घर पर ही करें क्लीनअप

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।