Move to Jagran APP

Almond: वजन कम करने के सफर में बादाम को बनाएं अपना हमसफर, जानें क्या है इसके अन्य फायदे

बादाम एक ट्री नट होता है जो एक सुपर फूड होता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन इसके अनगिनत फायदों में से एक फायदा है कि यह वजन कम करने में भी काफी फायदेमंद होता है। जानें वजन कम करने में बादाम किस तरीके से आपकी मदद कर सकता है।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Sat, 07 Oct 2023 12:55 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2023 08:10 AM (IST)
जानें कैसे वजन कम कर सकता है बादाम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Almond for Weight loss: वजन कम करने के सफर में बादाम आपका वफादार साथी बन सकता है। छोटा सा दिखने वाला यह नट आपकी सेहत के लिए बड़ा ही कारगर साबित हो सकता है। बादाम सुपर फूड की श्रेणी में आता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन-ई, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन-बी2, एंटीऑक्सीडेंट और फैट्स पाए जाते हैं। आइए जानते हैं सेहत के गुणों से भरपूर आलमंड कैसे वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: कम करना चाहते हैं शुगर इनटेक, तो ये डाइट है आपके लिए बेहद फायदेमंद

भूख कंट्रोल करता है

बादाम में फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण इसे खाने के कई देर बाद तक भी भूख नहीं लगती है। बहुत देर तक पेट फुल होने के कारण आप ओवर इटिंग नहीं करते और इस कारण से आपका वजन नहीं बढ़ता।

लो कार्ब डाइट

बादाम में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है, जिस कारण से इसे लो कार्ब डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है। लो कार्ब डाइट बेली फैट को कम करने में कारगर होता है। इसलिए बादाम भी इसमें आपकी मदद कर सकता है।

हाई प्रोटीन

बादाम में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है। प्रोटीन बॉडी में मसल्स बनाने में मदद करता है, जिस कारण से बॉडी बिल्ड स्ट्रांग होती है और एक्सट्रा फैट बॉडी में इकट्ठा नहीं होता। इस कारण से अनचाहा वेट गेन नहीं होता।

डाइजेशन में फायदेमंद

आल्मंड में फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है, जिसके कारण पाचन क्रिया आसान हो जाती है। फाइबर गट्स में खाने को मूव करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है।

इसके अलावा बादाम के कई अन्य फायदे भी होते हैं।

स्किन हेल्थ- बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह स्किन को हेल्दी बनाता है और यूवी रेडिएशन से होने वाले डैमेज से भी बचाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम - बादाम आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। जिससे हार्ट से जुड़ी बीमारियां कम होती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल- आल्मंड में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इस कारण से यह डायबिटीज से बचाने में मदद करता है।

हड्डियों को मजबूत- बादाम में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए आवश्यक होता है। इसमें मैग्निशीयम भी पाया जाता है, यह भी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए कर रहे हैं कड़ी मेहनत, तो आज से ही डिनर में खाना शुरू करें ये 5 अनाज

हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इसे खाने की मात्रा सीमित रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.