Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, ब्लड शुगर ही नहीं; बढ़ता वजन भी हो जाता है कंट्रोल

शरीर के लिए दूध बहुत जरूरी है लेकिन कई लोग लैक्टोज इनटॉलरेंट होते हैं या फिर वेगन लाइफस्टाइल अपनाते हैं। ऐसे में बादाम का दूध (almond milk) एक बेहतरीन विकल्प है। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी कई फायदे (health benefits) लेकर आता है। आइए इस आर्टिकल में इसके सेवन से होने वाले ऐसे ही कुछ बेहतरीन फायदों पर नजर डालते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Wed, 11 Sep 2024 05:44 PM (IST)
Hero Image
रोजाना बादाम का दूध पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल पौधों पर आधारित आहार यानी प्लांट-बेस्ड डाइट (Plant Based Diet) काफी लोकप्रिय हो रही है। लोग अब दूध और अंडे जैसे पशु उत्पादों को छोड़कर सोया मिल्क, बादाम मिल्क, और जई मिल्क जैसे प्लांट-बेस्ड ऑप्शन्स को चुन रहे हैं, लेकिन मन में सवाल उठता है कि क्या वाकई बादाम का दूध (Almond Milk) आपकी सेहत के लिए अच्छा विकल्प है या फिर इसे पीने से शरीर में कैल्शियम समेत कई जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि बादाम का दूध गाय या भैंस के दूध की तुलना में क्यों खास है और यह आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

बादाम का दूध: सेहत का लाजवाब खजाना

वीगन लोगों के लिए बेस्ट

बादाम का दूध पूरी तरह से प्लांट बेस्ड होता है, इसलिए यह वीगन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसके अलावा, जो लोग दूध में मौजूद लैक्टोज को पचा नहीं पाते, वे भी इसे बिना किसी परेशानी के पी सकते हैं।

कैल्शियम का खजाना

आपको जानकर हैरानी होगी कि बादाम का दूध आपके डेली कैल्शियम की जरूरत का लगभग 37% तक पूरा कर सकता है, जो कि गाय के दूध से भी ज्यादा है। इसके अलावा, इसमें विटामिन डी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

यह भी पढ़ें- बारिश के मौसम में दूध को पीने का सही तरीका क्या है?

वेट लॉस में मददगार

बादाम का दूध न केवल कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर है बल्कि इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है और साथ ही इसमें असंतृप्त वसा (अनसैचुरेटेड फैट) भी पाया जाता है। ये फैट्स आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं और वजन घटाने में भी मददगार साबित होते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर डायबिटीज से पीड़ित हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो भी बादाम का दूध आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है क्योंकि इसमें कार्ब्स बहुत कम होते हैं, जिसके कारण ब्लड शुगर का लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार

बादाम का दूध विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स का एक शानदार सोर्स है। ये पोषक तत्व हमारे सेल्स को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। इसके अलावा, ये हमारी इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाकर बीमारियों से बचाव में भी काफी मददगार होते हैं।

क्या रोजाना पी सकते हैं बादाम का दूध?

बादाम का दूध रोजाना पीने से कोई नुकसान नहीं है। यह गाय या भैंस के दूध की तुलना में काफी हल्का और पौष्टिक होता है। इसे बादाम और पानी को मिलाकर बनाया जाता है और स्वाद के मामले में यह अखरोट जैसा टेस्ट देता है। हालांकि, अगर आपको नट्स से एलर्जी है तो इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। साथ ही, शिशुओं और छोटे बच्चों को बिना डॉक्टर की सलाह के बादाम का दूध न दें क्योंकि उनकी पाचन शक्ति अभी पूरी तरह से विकसित नहीं हुई होती है।

यह भी पढ़ें- उबला ही नहीं कच्चा दूध भी है पोषण का पावरहाउस, जानें इसके कुछ हैरान करने वाले फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।