Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Almonds Health Benefits: एक, दो या तीन? रोज कितने बादाम खाना है सही, यहां पढ़ें सही जवाब नहीं, तो हो जाएगा नुकसान

बादाम सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ( Almonds Health Benefits) माना जाता है। इसमें मौजूद हेल्दी फैट्स विटामिन और मिनरल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। लेकिन इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिए? ये जानना बेहद जरूरी है ताकि आपको इसके पूरे लाभ मिल सकें। इसलिए इस आर्टिकल में हम इसी बारे में जानेंगे कि एक दिन में कितनी मात्रा में बादाम खाने चाहिए।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Mon, 30 Sep 2024 03:28 PM (IST)
Hero Image
बादाम में छिपा है सेहत के गुणों का भंडार (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बादाम एक पौष्टिक और स्वादिष्ट सुपरफूड हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ (Almonds Health Benefits) देता है। वे विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, जो आपके पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा (Health Benefits Of Almonds) देते हैं। हालांकि, इन्हें खाते समय यह जानना जरूरी है कि आपको प्रतिदिन कितने बादाम खाने चाहिए, ताकि आप इससे मिलने वाले फायदों को ज्यादा से ज्यादा उठा सकें। आइए जानें (Rojana Kitna Badam Khana Chahiye)।

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए?

सामान्य तौर पर, प्रतिदिन 20 से 25 बादाम यानी 30 ग्राम बादाम खाने की सलाह दी जाती है। यह मात्रा आपको जरूरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पर्याप्त है, वो भी बिना एक्सट्रा कैलोरी जोड़े। हालांकि, ये व्यक्तिगत जरूरतों और हेल्थ गोल्स के आधार पर कुछ मात्रा में अलग हो सकता है। उम्र के हिसाब से भी इसमें बदलाव हो सकते हैं, लेकिन एक स्वस्थ और एक्टिव वयस्क के लिए इतनी मात्रा में बादाम खाना ठीक है।

यह भी पढ़ें: बादाम का दूध पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे, ब्लड शुगर ही नहीं; बढ़ता वजन भी हो जाता है कंट्रोल

बादाम खाने के क्या फायदे हैं?

  • दिल के लिए फायदेमंद- बादाम में अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हार्ट डिजीज के रिस्क को कम करने में मदद करता है। वे फाइबर से भी भरपूर होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • वजन मैनेज करने में मदद- बादाम में फाइबर और प्रोटीन दोनों पाए जाते हैं, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं और अनियमित खाने की आदतों को रोकते हैं। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • ब्लड शुगर कंट्रोल- अध्ययनों से पता चला है कि बादाम खाने से ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। वे फाइबर से भरपूर होते हैं, जो ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर देता है।
  • पाचन में सुधार- बादाम में फाइबर होता है, जो पाचन को दुरुस्त रखने और कब्ज को दूर में मदद करता है। वे प्रोबायोटिक्स से भी भरपूर होते हैं, जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • दिमाग हेल्दी रहता है- बादाम में राइबोफ्लेविन और विटामिन-ई जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं।
  • स्किन हेल्थ के लिए फायदेमंद- बादाम में विटामिन-ई होता है, जो त्वचा को नमी बनाए रखने और समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने में मदद करता है। वे एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

इन फायदों के बावजूद इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बादाम में कैलोरी ज्यादा होती है। इसे ज्यादा खाने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसलिए इसे खाते समय मात्रा का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें: बादाम का तेल दिला सकता है Healthy Skin, बस पता होना चाहिए इस्तेमाल का सही तरीका