Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Adusa Plant Benefits: बुख़ार से लेकर बॉडी पेन तक का इलाज करता है अडूसा का पौधा, जानिए 5 फायदे

Adusa Plant Health Benefitsअडूसा पौधे की पत्तियों से लेकर उसकी छाल तक से बीमारियों का उपचार किया जाता है। कोरोनाकाल में इसकी पत्तियां बेहद उपयोगी है। इसकी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Thu, 09 Sep 2021 11:00 AM (IST)
Hero Image
अडूसा का काढ़ा पीने से बॉडी पेन और थकान से राहत मिलेगी।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर अडूसा जिसे वासा के नाम से भी जाना जाता है, का आयुर्वेद में खास मुकाम है। वासा का इस्तेमाल कई बीमारियों जैसे सिरदर्द, आंखों की बीमारी, पाइल्स, मूत्र रोग जैसी अनेक बीमारियों का उपचार करने में किया जाता है। इस पौधे की पत्तियों से लेकर उसकी छाल तक से बीमारियों का उपचार किया जाता है। कोरोनाकाल में इसकी पत्तियां बेहद उपयोगी है। इसकी पत्तियों को उबालकर उसका काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी से राहत मिलेगी। गले में खराश या फिर सूखी खांसी है तो इसकी पत्तियों को चबाएं गले को आराम मिलेगा।

इस मौसम में लोगों को वायरल फीवर बेहद परेशान कर रहा है ऐसे में इसकी पत्तियों को उबाल कर उसका काढ़ा बनाकर पीने से फीवर के साथ ही बॉडी पेन और थकान से राहत मिलेगी। आइए जानते हैं कि अडूसा (वासा) का इस्तेमाल किन-किन बीमारियों का उपचार करने में किया जा सकता है।

सिर दर्द का बेहतरीन इलाज है अडूसा:

आजकल तनाव भरी जिंदगी में अक्सर सिरदर्द की शिकायत रहती है। सिर दर्द से निजात पाने के लिए पेन किलर की जगह अडूसा का सेवन करें। अडूसा के छाया में सूखे हुए फूलों को पीस लें। 1-2 ग्राम फूलों के चूर्ण में समान मात्रा में गुड़ मिलाकर खाएं आपको सिर दर्द से राहत मिलेगी।

आंखों की समस्याओं का बेस्ट इलाज है:

अगर कोरोना या किसी और बीमारी की वजह से आंखों में दर्द या सूजन की शिकायत है तो आप औषधीय गुणों से भरपूर अडूसा के 2-4 ताजे फूलों को गर्म करके आंख पर कुछ देर के लिए बांधे तो आंखों की सूजन कम होगी, साथ ही आंखों को आराम भी मिलेगा।

छालों का इलाज करता है अडूसा:

अगर आप मुंह के छालों से परेशान हैं तो अडूसा के दो से तीन पत्तों को चबाएं। अडूसा का रस चूसने से आपको जल्द ही मुंह के छालों से निजात मिलेगी। याद रखें कि इन पत्तियों को चबाकर भेंक दें।

सांस फूलता है तो इन पत्तियों का करें सेवन:

अगर आपका सांस फूलता है या फिर सूखी खांसी है तो आप अडूसा की पत्तियों का रस निकाल कर उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें। सूखी खांसी को दूर करने के लिए अडूसा के पत्ते, मुनक्का और मिश्री का काढ़ा पीने से जल्द से जल्द खांसी से राहत मिलेगी।

घुटनों के दर्द से राहत देगा:

घुटनों के दर्द और सूजन को कम करने के लिए अडूसा का उपयोग करें। इसमें पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लामेटरी गुण अर्थराइटिस की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।