Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत के लिए बेस्ट है रोस्टेड चना, इसे खाने से मिलेंगे ढेरों बेमिसाल फायदे

लोग अक्सर हल्की-फुल्की भूख को शांत करने के लिए कुछ न कुछ लाइट खाते हैं। roasted chana इन्हीं में से एक है जो प्रोटीन बेस्ड स्नैक के मामले में लोगों की पहली पसंद होती है। यह ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है जिसकी वजह से इसे खाने से कई समस्याओं से राहत मिलती हैं और ढेरों फायदे होते हैं। आइए जानते हैं रोजाना रोस्टेड चने खाने के लिए फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 18 Jun 2024 03:57 PM (IST)
Hero Image
रोस्टेड चना खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बात जब भी प्रोटीन बेस्ड स्नैक की आती है, तो सबकी में पहली पसंद रोस्टेड चना होते हैं। बाहरी छिलके के साथ रोस्टेड चना ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है। ये अन्य प्रोटीन स्नैक जैसे मूंगफली की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे लोग इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर की तरह इस्तेमाल करते हैं। बच्चे भी इसे चाव से खाते हैं और ये एक बेहतरीन टिफिन स्नैक बनता है। बारीक प्याज, टमाटर, हरी धनिया और मिर्च डाल कर चटपटा रोस्टेड चना सलाद भी बनाते हैं, जो इसे पौष्टिक के साथ ही स्वादिष्ट भी बनाता है। अगर आप भी अक्सर इस स्नैक को खाते हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें- फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है जरूरत से ज्यादा दूध, जानें एक दिन में कितने कप पीना सही

रोस्टेड चना के फायदे-

  • 100 ग्राम रोस्टेड चना में 18.64 ग्राम प्रोटीन और 16.8 ग्राम फाइबर पाया जाता है, जो कि एक व्यक्ति को प्रतिदिन खाने के लिए पर्याप्त है। फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण ही कब्ज की शिकायत नहीं होने देता है।
  • यह विटामिन बी6, विटामिन सी, फोलेट, नियासिन, थियामिन, राइबोफ्लेविन और मिनरल से भरपूर एक सम्पूर्ण पौष्टिक आहार है, जो यह इम्यूनिटी बढ़ाता है।
  • फाइबर से भरपूर होने के कारण ये देर तक पेट भरे होने का एहसास दिलाता है, जिससे क्रेविंग कम होती है और वजन कंट्रोल में रहता है।
  • मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, फोलेट, फॉस्फोरस जैसे जरूरी मिनरल होने के कारण रोस्टेड चना हार्ट हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतरीन है।
  • यह आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है और एनीमिया से पीड़ित महिलाएं इसका सेवन कर सकती हैं।
  • नेचुरली फैट फ्री, सैचुरेटेड फैट फ्री और सोडियम फ्री भी होता है, जो कि एक स्वस्थ हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है।
  • लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण रोस्टेड चना ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है, क्योंकि मौजूद कार्ब्स धीमी गति से पचते हैं और शुगर स्पाइक नहीं होने देते हैं। इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए गुणकारी होता है।

यह भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए जंक फूड का ज्यादा सेवन बन सकता है एंग्जाइटी की वजह

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।