Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skipping Benefits: रोजाना रस्सी कूदने के हैं गजब फायदे, आसान हो जाता है Weight Loss, हार्ट भी रहता है हेल्दी

वर्कआउट के लिए समय न निकाल पाने वाले लोगों को अक्सर इसे लेकर खुद से शिकायत रहती है। अगर आप भी अपने बिजी शेड्यूल में फिजिकल एक्टिविटी के लिए टाइम नहीं ले पाते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हम आपको स्किपिंग यानी रस्सी कूदने से होने वाले कुछ ऐसे फायदों से रूबरू कराने जा रहे हैं जो सेहत के लिहाज से बेहद गुणकारी होता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Fri, 02 Aug 2024 09:20 PM (IST)
Hero Image
स्किंपिंग से बनेगी सेहत, जानिए रोजाना इसे करने के शानदार फायदे (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skipping Benefits: अगर आपको भी वर्कआउट करने का पूरा समय नहीं मिल पाता है, तो स्किपिंग एक ऐसा वर्कआउट है जिसे आप आसानी से घर में किसी भी वक्त कर सकते हैं। समय हो या न हो, हर स्थिति में स्किपिंग को अपनी रूटीन में ज़रूर शामिल करना चाहिए। इसके लिए आपको महज एक अच्छी क्वालिटी की रस्सी चाहिए होती है, जो कि एक बेहद सस्ता और टिकाऊ एक्सरसाइज का उपकरण है। इसके फायदे भी कम समय में मिलने लगते हैं और इसे करना भी इतना आसान है कि इसे न करने का कोई बहाना बचता ही नहीं है। आइए जानें।

हार्ट के लिए फायदेमंद

स्किपिंग एक बेस्ट कार्डियो एक्सरसाइज है क्योंकि ये हार्ट रेट को बढ़ाती है। इससे सिर्फ हार्ट की बीमारियों ही नहीं, बल्कि स्ट्रोक का खतरा भी बेहद कम होता है। ऐसे में, अगर आप भी जिम जाने के लिए वक्त नहीं निकाल पाते हैं, तो स्किपिंग को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

एनर्जेटिक रखे

रोजाना स्किपिंग करने से स्टेमिना के साथ कोआर्डिनेशन भी बढ़ता है जिससे आप ज्यादा प्रोडक्टिव फील करते हैं। साथ ही, शरीर में पूरे दिन एनर्जी भी बनी रहती है।

यह भी पढ़ें- गलत तरीके से वॉक बन सकती है नुकसान की वजह, जहां जानें वॉकिंग करने का स्टेप बाई स्टेप गाइड

बोन हेल्थ

रस्सी कूदने से मांसपेशियों और हड्डियों को ताकत मिलती है जिससे बोन डेंसिटी बढ़ती है। बता दें, इससे आप ओस्टियोपोरोसिस की संभावना से तो बचते ही हैं, साथ ही बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द भी नहीं सताता है।

बेली फैट करे कम

वजन कम करने के दौरान बेली फैट सबसे बड़ा चैलेंज होता है लेकिन स्किपिंग करने से इस चैलेंज को कम किया जा सकता है। हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग एक्सरसाइज एब्डोमिनल मसल्स को मजबूत करती हैं और पेट अंदर करने में मदद करती हैं जिससे वजन कंट्रोल होता है।

स्टेमिना बढ़ाए

लगातार काम करते करते आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपकी एनर्जी कम होती जा रही है। नियमित रूप से स्किपिंग करने से फोकस बढ़ने के साथ स्टेमिना भी बढ़ता है।

मेंटल हेल्थ करे बूस्ट

स्किपिंग करने से ब्रेन और शरीर के अन्य हिस्सों तक ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे एंजाइटी, डिप्रेशन जैसी समस्याएं दूर होती हैं और मेंटल हेल्थ में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें- 30 के बाद महिलाएं जरूर खाएं Calcium-Rich Foods, हड्डियों का दर्द रहेगा कोसों दूर

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।