Move to Jagran APP

Health Benefits of Chocolate: फेस्टिवल सीज़न में हेल्दी रहना चाहते हैं तो चॉकलेट खाएं, जानिए 5 फायदे

Health Benefits of Chocolateफेस्टिवल सीज़न में खुद को हेल्दी रखना चाहती है तो चॉकलेट का सेवन करें। चॉकलेट खराब मूड को ठीक रखती है। यह तनाव को दूर करती है और वज़न को कंट्रोल करती है। चॉकलेट का सेवन करने से बढ़ती उम्र का प्रभाव बॉडी पर कम दिखता है।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Wed, 03 Nov 2021 11:34 AM (IST)
Hero Image
फेस्टिवल सीज़न में खुद को हेल्दी रखना चाहती है तो चॉकलेट का सेवन करें।
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। खुशी के मौके पर मिठाई के बाद दूसरा स्थान चॉकलेट का आता है। बर्थडे पार्टी से लेकर फेस्टिवल सीज़न तक में चॉकलेट खाने और उसे गिफ्ट करने का चलन है। मीठी चॉकलेट ना सिर्फ रिश्तों में मिठास बढ़ाती है, बल्कि सेहत का भी ध्यान रखती है। चॉकलेट बच्चों से लेकर युवाओं और बुजुर्गों तक की पसंद में शामिल है। चॉकलेट ऐसा सुपर फूड है जिसमें 60 प्रतिशत से ज्यादा कोको मौजूद होता है। कोको पाउडर का इस्तेमाल चॉकलेट, केक, मिल्क शेक बनाने में किया जाता है जो सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

चॉकलेट खराब मूड को ठीक करने की ताकत रखती है, कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि चॉकलेट तनाव को दूर करती है। यह वज़न को कंट्रोल करती है, साथ ही बढ़ती उम्र का प्रभाव भी बॉडी पर कम करती है। फेस्टिवल सीज़न में खुद को हेल्दी रखना चाहती है तो चॉकलेट का सेवन करें। आइए जानते है चॉकलेट कैसे हेल्थ के लिए फायदेमंद है।

याददाश्त तेज करती है चॉकलेट:

चॉकलेट मे फ्लेवोनोल्स मौजूद होता है जो दिमाग को तेज करता है। बच्चों को चॉकलेट जरूर खिलानी चाहिए इससे उनके मस्तिष्क का तेजी से विकास होता है।

कोशिकाओं की मरम्मत करती है चॉकलेट:

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चॉकलेट कोशिकाओं की मरम्मत करती है। एंटीऑक्सीडेंट सब्जियों और फलों में पाया जाता है जो कोशिकाओं की मरम्मसत का काम करता हैं।

तनाव दूर करती है चॉकलेट: 

उदास और परेशान रहते हैं तो चॉकलेट खाएं। चॉकलेट तनाव को कम करके आपको रिलेक्स रखेगी।

स्किन को जवान रखती है:

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चॉकलेट स्किन का भी ध्यान रखती है। यह त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। इससे आपकी त्वचा जवां नजर आती है।

लॉ ब्लड प्रेशर को नॉर्मल करती है:

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम रहता है उन्हें चॉकलेट का सेवन करना चाहिए। अक्सर डॉक्टर लो ब्लडप्रेशर के मरीज़ों को चॉकलेट का सेवन करने की सलाह देते हैं।