Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सर्दी-खांसी में बेहद असरदार है लौंग की चाय, जानिए फायदे और बनाने का तरीका

लौंग में विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है जो बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालती है और स्किन की समस्याओं का उपचार करती है। लौंग का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर किया जाए तो उसके दोगुने फायदे होते हैं।

By Shahina NoorEdited By: Updated: Thu, 16 Dec 2021 11:30 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में लौंग की चाय इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Clove tea: औषधीय गुणों से भरपूर लौंग एक ऐसा मसाला है जो हमारे खाने का स्वाद बढ़ाती है। लौंग का इस्तेमाल ना सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है बल्कि कई बीमारियों का उपचार करने में भी किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर लौंग सुपर हेल्दी मसाला है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद हैं। 

लौंग में विटामिन ई और विटामिन के पाया जाता है जो बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। लौंग शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स को निकालती है और स्किन की समस्याओं का उपचार करती है। लौंग का इस्तेमाल उसकी चाय बनाकर किया जाए तो उसके दोगुने फायदे होते हैं। लौंग की चाय स्किन के घाव और फंगल संक्रमण से बचाव करती है।

लौंग की चाय का रोजाना सेवन करने से वज़न कंट्रोल रहता है, साथ ही दांतों के दर्द से छुटकारा मिलता है। आइए जानते हैं कि लौंग की चाय पीने से सेहत को कौन-कौन से फायदे होते हैं और उसे कैसे तैयार करें।

लौंग की चाय पीने के फायदेः

इम्यूनिटी इम्प्रूव करती है:

सर्दियों में लौंग की चाय इम्यूनिटी को इम्प्रूव करती है। लौंग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण शरीर से फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। 

सर्दी-खांसी का असरदार इलाज है:

ठंड में सर्दी खांसी बेहद परेशान करती है ऐसे में लौंग की चाय इस परेशानी का बेहतरीन इलाज है। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटी-वायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो सर्दी- जुकाम और खांसी को दूर करने में मदद करते हैं।

दांत के दर्द का असरदार इलाज है:

दांतों के दर्द में लौंग बेहद असरदार साबित होती है। दांत का दर्द दूर करने के लिए लौंग का तेल बेहद उपयोगी होता है। लौंग में सूजन-रोधी गुण मौजूद होते हैं, जो दांतों के दर्द से निजात दिलाते हैं। लौंग की चाय बनाकर पीने से दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को आराम मिलता है।

पाचन ठीक रहता है:

लौंग की चाय का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहता है। अगर आपको पाचन संबंधी परेशानी है तो आप लौंग की चाय का सेवन करें। 

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करती है:

रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, इसका सेवन करने से वज़न कम करने में मदद मिलती है। 

आइए जानते हैं कि लौंग की चाय कैसे तैयार करें

  • 1 चम्मच साबुत लौंग
  • 1 एक पानी

लौंग की चाय बनाने के लिए पैन में एक पानी लें और उसमें 4-5 लौंगों को डालकर गैस पर पकने दें। 5 से 7 मिनट तक पकने के बाद गैस को बंद कर दें और पानी को छान लें। चाय में एक चम्मच शहद मिलाएं और उसका सेवन करें। 

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।