Move to Jagran APP

Benefits of Banana: रोजाना एक केला खाने से मिलेंगे इतने फायदे कि गिनते-गिनते थक जाएंगी आपकी उंगलियां

पोषक तत्वों से भरपूर केला हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। रोजाना इसे खाने से सेहत को एक नहीं कई फायदे मिलते हैं। यह न सिर्फ वजन कंट्रोल करने में मदद करता है बल्कि आपकी किडनी को भी बेहतर बनाता है। साथ ही यह पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार होता है। आइए जानते हैं रोज केले खाने (benefits of banana) के कुछ फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
रोजाना केले खाने के गजब के फायदे (Picture Credit- Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। केला कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। इसे खाने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो कई समस्याओं से राहत पहुंचाते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें केला खाना कुछ खास पसंद नहीं होता और इसलिए यह इसे खाने से परहेज करते हैं। अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं, जो केले को देखते ही नाक-मुंह बनाने लगते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे केले के कुछ ऐसे फायदों के बारे में, जिसे जानने के बाद आप इसे खाने में नखरे नहीं दिखाएंगे।

किडनी हेल्थ बेहतर करे

केले खाने से किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। इसमें पोटेशियम का हाई लेवल पाया जाता है, जिसकी वजह से रोजाना इसे खाने से किडनी का स्वास्थ्य बेहतर होता है। साथ ही यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और किडनी पर दबाव कम करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होता है सलाद, रोजाना खाने वाले लोग नहीं होते इन 5 समस्याओं से परेशान

वेट कंट्रोल करने में मदद करे

अगर आप अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं, तो केला एक परफेक्ट ऑप्शन है। यह फाइबर और नेचुरल शुगर से भरपूर होता है, जिसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं। ऐसे में वेट लॉस की कोशिश में लगे लोगों के लिए यह दिन की शुरुआत करने का एक बेहतरीन तरीका है।

पेट में पीएच लेवल मेंटेन करे

केले में नेचुरल एंटासिड गुण होते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स को कम करने और आपके पेट में पीएच लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह हार्टबर्न और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में भी मददगार है।

स्किन हेल्थ के लिए गुणकारी

केला सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। केले में मौजूद

मैंगनीज कोलाजन प्रोडक्शन में मदद करता है, जिससे हमारी त्वचा युवा और स्वस्थ दिखाई देती है। ऐसे में केले को नाश्ते में शामिल करने से न सिर्फ दिन भर एनर्जी मिलती है, बल्कि त्वचा में भी चमक आती है।

कॉग्नेटिव फंक्शनिंग में सुधार करे

शारीरिक सेहत के साथ-साथ केला मानसिक सेहत के लिए भी काफी गुणकारी होता है। केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो एक अमीनो एसिड जो शरीर में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। सेरोटोनिन एक हैप्पी हार्मोन है, जो बेहतर मूड, एकाग्रता और याददाश्त को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें-  अगर रोजाना खा लिए ये हेल्दी स्नैक, तो बीमारी की वजह से कभी नहीं लेना पड़ेगा ब्रेक