Move to Jagran APP

Ajwain Benefits: जोड़ों के दर्द कम करने से लेकर इन्फेक्शन से बचाने तक, जानें अजवाइन के अन्य फायदे

Ajwain Benefits अजवाइन सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा अजवाइन में मौजूद एसेंशियल ऑयल खाने का स्वाद बढ़ाता है। इस मसाले का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन में किया जाता है। यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बेहतरीन है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 20 Jul 2023 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jul 2023 04:07 PM (IST)
Ajwain Benefits: अजवाइन खाने के ये हैं फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ajwain Benefits: भारतीय मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं मसालों में शामिल है अजवाइन। यह हर किचन में आसानी से उपलब्ध होता है। यह खाने का सुगंध और स्वाद बढ़ाने में ही नहीं, बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इन छोटे-छोटे बीजों में प्रोटीन, फाइबर, फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। पाचन संबंधी समस्या से राहत पाने के लिए अजवाइन सबसे कारगर उपायों में से एक माना जाता है। तो आइए जानते हैं अजवाइन के अन्य क्या फायदे हैं।

पाचन में सहायता करता है

अगर आप पाचन की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में अजवाइन जरूर शामिल करें। अजवाइन के छोटे-छोटे बीज बहुत ही गुणकारी होते हैं। इनमें थाइमोल नामक तत्व मौजूद होता है, जिसके कारण पाचन में सुधार होता है। अजवाइन खाने से अपच, सूजन, गैस आदि समस्याएं दूर होने में मदद मिलती है।

अजवाइन के बीज में मौजूद क्षारीय गुण पेट में अतिरिक्त एसिड को बेअसर करने में मदद कर सकते हैं, जिससे एसिडिटी और सीने में जलन से राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार

अजवाइन के बीज में फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है। यह ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। ये बीज दिल से जुड़ी समस्या को भी कम करते हैं। अजवाइन में ऐसे एंजाइम मौजूद होते हैं, जिन्हें थाइमोल के नाम से जाना जाता है, इससे शरीर में कैल्शियम का विस्तार होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है, वो अपनी डाइट में अजवाइन जरूर शामिल करें।

वजन कम करने में सहायक

अजवाइन को मेटाबोलिज्म को बढ़ाने के साथ पाचन में सुधार करता है। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। गैस की समस्या को कम करने के लिए अजवाइन और पानी का मिश्रण फायदेमंद साबित हो सकता है। ये बीज पाचन एंजाइमों को बढ़ाते हैं।

संक्रमण से बचाता है

अजवाइन में एंटीसेप्टिक, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीपैरासिटिक गुण पाए जाते हैं। ये छोटे-छोटे बीज सर्दी, खांसी और अन्य संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं।

स्किन के लिए गुणकारी

अजवाइन में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जो स्किन के लिए गुणकारी होते हैं। इसका उपयोग त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, एक्जिमा और फंगल संक्रमण के इलाज के लिए किया जा सकता है।

जोड़ों के दर्द में प्रभावकारी

अजवाइन के बीज गठिया और जोड़ों के दर्द जैसी बीमारियों में मदद करते हैं। अजवाइन में मौजूद गामा-टेरपीनिन पेप्टिक अल्सर, डायबिटीज के इलाज, ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.