Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पाचन ही नहीं दांतों के लिए भी फायदेमंद है लौंग, सुबह खाली पेट इसे चबाने के हैं कमाल के फायदे

Cloves Health Benfits भारतीय किचन में ऐसे कई मसाले मौजूद हैं जो खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के साथ सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में कारगर हैं। इन्हीं मसालों में शामिल है लौंग जो देखने में तो काफी छोटी होती है लेकिन इसके फायदे उतने ही बड़े हैं। इसमें मौजूद गुण पाचन को स्वस्थ रखने के साथ ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मददगार है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 01 Sep 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
Cloves Health Benfits: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लौंग

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Cloves Health Benfits: भारतीय किचन में लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। यह खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने का काम करती है। इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। इसकी साइज काफी छोटी होती है, लेकिन इसके फायदे उतने ही बड़े हैं। लौंग में एंटीवायरल, एंटीसेप्टिक और एंटीमाइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। जो सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करते हैं। अगर रोजाना सुबह खाली पेट लौंग चबाते हैं, तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

डाइजेशन ठीक रखे

लौंग का उपयोग सदियों से पाचन को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद गुण सूजन, गैस और अपच को कम करने में मदद कर सकते हैं।

वजन कम करने में मदददगार

लौंग काफी मात्रा में फाइबर से समृद्ध होती है। यह आपकी भूख को कम करने में मदद करती है। जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद

लौंग का अर्क इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है और इंसुलिन का उत्पादन करने वाली कोशिकाओं के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए लौंग बेहद फायदेमंद होती है।

हड्डियों की सेहत के लिए फायदेमंद

लौंग एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। ये आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करती हैं। ऐसे में आप नियमित रूप से खाली पेट लौंग चबाएंगे, तो आपकी हड्डियां स्वस्थ रहेंगी।

एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा सोर्स है लौंग

लौंग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग आदि जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है। लौंग में काफी मात्रा में यूजेनॉल होता है, जो एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है।

दांत दर्द से राहत दिलाए

लौंग का उपयोग अक्सर दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द को शांत करने के लिए किया जाता है। ऐसे में लौंग का तेल दांतों की समस्या से राहत दिलाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik