Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुणों का पिटारा हैं छोटे-से Pumpkin Seeds, रोजाना खाने से सेहत होगी दुरुस्त और खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

इन दिनों लोगों के बीच अलग-अलग तरह के सीड्स खाने का चलन काफी बढ़ गया है। लोग अक्सर कई सारे बीज अपनी डाइट में शामिल करते हैं। Pumpkin Seeds इन्हीं में से एक है जो कई सारे गुणों से भरपूर होते हैं। रोजाना इन बीजों को खाने से ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं कद्दू के बीज के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Thu, 03 Oct 2024 02:16 PM (IST)
Hero Image
रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलेंगे ढेरों फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल में तेजी से बदलाव हो रहे हैं, जिसके वजह से सेहत भी काफी प्रभावित हो रही है। ऐसे में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए लोग अपनी डाइट में कई हेल्दी चीजें शामिल करते हैं। सीड्स इन्हीं में से एक है, जो ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। कद्दू के बीज यानी Pumpkin Seeds इन्हीं में से एक हैं, जो कई सारे जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं।

आमतौर पर लोग इन्हें स्नैक्स के तौर पर खाना पसंद करते हैं, लेकिन ये छोटे से बीज सिर्फ ईवनिंग स्नैक्स से कई बढ़कर हैं। इन्हें अपनी डेली डाइट में शामिल करने से आपको कई सारे फायदे मिलते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे रोजाना कद्दू के बीज खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदें-

यह भी पढ़ें-  इन Protein-Rich Foods से शरीर को मिलेगी फौलाद जैसी ताकत, दूर होगी थकान और कमजोरी की समस्या

​इम्युनिटी बूस्टर

कद्दू के बीज विटामिन ई और जिंक जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो शरीर को हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

​कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे

कद्दू के बीजों में मौजूद प्लांट बेस्ड ओमेगा-3 बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, जिससे हमारा दिल भी दुरुस्त रहता है।

​हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए गुणकारी

सीड्स में मौजूद मैग्नीशियम में हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। यह हड्डियों के घनत्व और मजबूती को बनाए रखने के लिए भी मैग्नीशियम काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दिल के लिए फायदेमंद

इन बीजों में मैग्नीशियम होता है, जो हार्ट रेट को नियंत्रित करने में मदद करता है और आपके पूरे स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करता है। मैग्नीशियम के नियमित सेवन से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करे

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए पंपकिन सीड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें प्रोटीन और हेल्दी फैट पाया जाता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने और इंसुलिन रेगुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।

गट हेल्थ बेहतर बनाए

नियमित रूप से पंपकिन सीड्स खाने से कब्ज को रोकने में मदद मिल सकती है। इससे पाचन स्वास्थ्य बेहतर होता है। फाइबर एक प्रीबायोटिक के रूप में भी कार्य करता है, जो आपके पेट में गुड बैक्टीरिया को पोषण देता है, जो पूरे पाचन स्वास्थ्य दुरुस्त करता है।

स्किन और बालों के लिए लाभकारी

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन और लंबे खूबसूरत बाल चाहते हैं, तो कद्दू के बीज को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इन बीजों में मौजूद जिंक और विटामिन ई स्किन को रिपेयर करने में मदद करते हैं, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और आपके बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें-  सावधान! रेस्तरां से आए काले डिब्बों का दोबारा करते हैं इस्तेमाल? तो यहां पढ़ें कैसे ले सकता है ये आपकी जान