Move to Jagran APP

Corn Benefits: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर हेयर फॉल कंट्रोल करने तक, जानिए कॉर्न के अन्य फायदे

Corn Benefits कॉर्न खाने में जितना टेस्टी लगता है सेहत के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। आप इसे खाने में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। कॉर्न में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो पाचन को स्वस्थ रखने के साथ आपको कई बीमारियों से बचाते हैं। कॉर्न के और भी कई बड़े फायदे हैं। आइए जानते हैं...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 20 Aug 2023 04:33 PM (IST)
Hero Image
Benefits Of Corn : कॉर्न खाने के हैं गजब के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Corn Benefits: आपने कॉर्न तो जरूर खाया होगा। बारिश के मौसम में लोग इसे खाना काफी पसंद करते हैं। इस मौसम में गरमागरम भुट्टा खाने का अलग ही मजा होता है। ये आपको बारिश के मौसम में कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। कॉर्न को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। इसमें फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। तो आइए जानते हैं, कॉर्न सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

पाचन के लिए फायदेमंद

बदलते मौसम में पाचन संबंधी समस्या आम है। ऐसे में आप अपनी डाइट में कॉर्न शामिल कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर हेल्दी चीजें बना सकते हैं। कॉर्न फाइबर का समृद्ध स्रोत है, जो पाचन को बढ़ावा देता है। यह कब्ज सहित कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है

कॉर्न स्टार्च और पानी से भरपूर होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। इसे खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

मक्का कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। जिससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें विटामिन-सी और कैरोटीनॉयड पाए जाते हैं, जो रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करते हैं।

वजन कम करने में सहायक

कॉर्न में कैलोरी की मात्रा कम होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपनी डाइट में कॉर्न शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

हेयर फॉल करता है कंट्रोल

गलत खानपान, धूल, प्रदूषण के कारण बालों की समस्या आम है। बालों को मजबूत रखने के लिए आप अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखें । कॉर्न के सेवन से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। आप इससे हेयर फॉल की समस्या से राहत पा सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन के लिए़

कॉर्न में विटामिन-सी, थायमिन, नियासिन, विटामिन ई और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए जरूरी होते हैं। इसमें लाइकोपीन होता है, जो यूवी किरणों से लड़ता है और कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik