Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीताफल की पत्तियां हैं बेहद गुणकारी, इन्हें खाने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

Custard Apple leaves Benefits स्वाद से भरपूर सीताफल सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी हैं। इस फल की पत्तियां भी बेहद गुणकारी होती हैं जो सेहत संबंधी कई समस्याओं में कारगर हैं। तो चलिए जानते हैं सीताफल की पत्तियां खाने के फायदे।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 15 Oct 2023 07:46 AM (IST)
Hero Image
Benefits Of Custard Apple leaves: सीताफल की पत्तियों के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Custard Apple leaves: सीताफल एक ऐसा फ्रूट है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है। इस फल में फाइबर, विटामिन-सी, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सीताफल के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इन पत्तियों में भी विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-बी, आयरन और कैल्शियम पाए जाते हैं। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं। तो आइए जानते हैं कि सीताफल की पत्तियों को खाने से शरीर को क्या लाभ मिलते हैं। 

पाचन दुरुस्त रखें

सीताफल में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन को दुरुस्त रखता है। जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसके साथ ही इसमें टैनिन नाम का एंजाइम भी होता है, जो लूज मोशन को कंट्रोल करता है। सीताफल की पत्तियो का जूस पेट के लिए फायदेमंद होता है।

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए

सीताफल की पत्तियों में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। जिससे डायबिटीज के रोगियों को फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें: इन चीजों के साथ कभी न पिएं पानी, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

एक्ने से छुटकारा 

सीताफल की पत्तियों में विटामिन-सी पाया जाता है, जो स्किन को कई समस्याओं जैसे एक्ने, मुंहासे, स्किन पिगमेंटेशन, दाग-धब्बे आदि से छुटकारा दिलाता है।वहीं इसमें एंटी-बैक्टेरियल गुण भी पाए जाते हैं, जो एक्ने को फैलने से रोकते हैं।

हार्ट डिजीज 

सीताफल के पत्तों में पोटैशियम और मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो दिल की मसल्स को कम करता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक और कार्डियोवस्कुलर डिजीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और टॉक्सिन बाहर निकलता है। सीताफल के पत्तियों के सेवन से शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे कई बीमारियों से शरीर की रक्षा होती है।

यह भी पढ़ें: नवरात्र में क्यों किया जाता है सात्विक भोजन, जानें इसके बेहतरीन फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik