Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Warm Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पिएं गर्म पानी, वजन कम होने के साथ चेहरे पर रहेगी चमक

Warm Water Benefits शरीर को फिट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है इसके अलावा पाचन में भी सुधार होता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से स्किन भी हेल्दी रहती है। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के अनगिनत फायदे।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Mon, 18 Dec 2023 12:33 PM (IST)
Hero Image
Warm Water Benefits: सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के हैं ढेरों फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Warm Water Benefits: माना जाता है कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से सेहत को कई फायदे होते हैं। इससे वजन मेंटेन रहता है, पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना शरीर के लिए ज्यादा लाभदायक होता है। अक्सर आपने बड़े बुजुर्गों से भी सुना होगा कि सुबह खाली पेट गर्म पीना दवा के रूप में काम करता है। चलिए जानते हैं, गर्म पानी पीने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं।

  • रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है, इसके अलावा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।
  • गर्म पानी एक नेचुरल डिटॉक्सीफायर के रूप में काम करता है, इसे सुबह खाली पेट नियमित रूप से जरूर पिएं, इससे शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। जिससे आप कई तरह के बीमारियों से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कब्ज दूर करने से लेकर वजन तक, सर्दियों में जौ की रोटी खाने के हैं गजब के फायदे

  • अगर आप रोजाना सुबह की शुरुआत गर्म पानी से करते हैं, तो इससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है। जिससे आप दिनभर उर्जावान महसूस करते हैं।
  • सुबह गर्म पानी पीने से शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। इससे तनाव और चिंता कम हो सकती है, जिससे आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं।
  • जो लोग अपना वजन नियंत्रित करना चाहते हैं, उनके लिए गर्म पानी उनके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बच सकते हैं और वजन मेंटेन रहता है।
  •  नियमित रूप से गर्म पानी पीने से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है। अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं, तो इसके लिए आप रोजाना सुबह एक गिलास गर्म पानी जरूर पिएं।
  • गर्म पानी पीने इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसे पिएं। जिससे आप सर्दी और फ्लू जैसी बीमारियों से बच सकते हैं।
  • अक्सर लोगों सुबह के दौरान सुस्ती महसूस होती है, इसे दूर करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी जरूर पिएं।
  • रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नॉलेज ही नहीं बढ़ाती किताबें बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद है पढ़ना

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik