Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Benefits of Eating with Hands: चम्मच छोड़ हाथ से खाएं खाना, कोसों दूर रहेंगी पाचन से जुड़ी समस्याएं

पुराने जमाने में लोग हाथ से खाना खाते थे। हाथ से खाना खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार हाथ से खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है। जिससे कई सारी बीमारियों का खतरा टल जाता है। साथ ही हाथ से खाना खाकर वजन और मोटापे को भी कंट्रोल में रखा जा सकता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 29 May 2024 07:20 AM (IST)
Hero Image
हाथ से खाना खाने के फायदे (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Eating with Hands: हाथ से खाना खाना महज एक परंपरा नहीं है, बल्कि यह ट्रेडिशन सेहत को भी कई फायदे पहुंचाता है। आयुर्वेद ने भी इस बात को माना है। जरूरत और माहौल को देखते हुए भले ही अब लोग चम्मच से खाना खाने लगे हैं, लेकिन जब भी मौका मिले, हाथ से खाने का, तो इस मौके को छोड़ना नहीं चाहिए। आयुर्वेद हमें प्रकृति से जोड़कर रखने का काम करता है।   

डॉ. दीक्षा भवसार सावलिया, जो एक आयुर्वेदिक डॉक्टर हैं। उन्होंने हाथ से खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं, इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया पर शेयर की है। वो अक्सर ही सेहत से जुड़े ऐसे टिप्स शेयर करती रहती हैं और लोगों को हेल्थ के प्रति जागरूक करने का काम करती रहती हैं। आइए जानते हैं इन फायदों के बारे में।

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

1. आयुर्वेद के अनुसार हाथ से खाना खाने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर होती हैं।

2. आयुर्वेद के अनुसार हाथ की पांच उंगलियां आकाश (Thumb), हवा (Index Finger), अग्नि (Middle Finger), पानी (ring finger), पृथ्वी (little finger) को दर्शाती हैं। हाथ से खाने से शरीर में इन पंच तत्वों का बैलेंस बना रहता है और साथ ही शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। 

ये भी पढ़ेंः- चीनी से क्यों बेहतर होता है गुड़? जानें Jaggery खाने के अनेक फायदे

3. इसके अलावा जब हम हाथ से खाने को छूते हैं, तो ब्रेन को सिग्नल जाता है कि हम खाने के लिए तैयार है, जिससे ब्रेन जरूरी पाचन एंजाइम्स रिलीज करता है, जो खाने को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। 

4. हाथ से खाने के दौरान हम कितना खाना है, क्या खाना है, किस स्पीड से खाना है ये भी समझ पाते हैं, जो डाइजेशन के काम को आसान बनाने का काम करते हैं।

5. अगर आप पाचन तंत्र को सही रखना चाहते हैं, तो चम्मच छोड़ हाथ से खाने की आदत डालें, लेकिन हाथ से खाने के दौरान एक बात का खास ख्याल रखें। खाने से पहले भी हाथ साबुन से धोना है और खाने के बाद भी।

ये भी पढ़ेंः- सोने से एक घंटा पहले पिएं ये चाय, वजन तेजी से होने लगेगा कम और स्किन भी रहेगी हेल्दी