Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

डेंगू और मलेरिया ही नहीं, इन बीमारियों में भी रामबाण है गिलोय! जानिए कमाल के 4 फायदे

शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर का रास्ता दिखाना हो या खून को साफ करना हो। गिलोय का सेवन कई मामलों में सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है। कोरोना काल में आपने भी इसका खूब इस्तेमाल किया होगा और इससे होने वाले फायदे भी लोगों से सुने होंगे। आइए आपको गर्मियों में गिलोय को डेली डाइट में जोड़ने के कुछ चमत्कारी फायदे (Giloy Benefits) बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 04 Jun 2024 08:07 PM (IST)
Hero Image
गिलोय के ये 4 फायदे, आपको भी कर देंगे हैरान! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गिलोय (Giloy) एक तरह की बेल है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधकता क्षमता (Immunity) बढ़ाने में बेहद गुणकारी मानी जाती है। गर्मियों के इस मौसम में जब डेंगू, मलेरिया और स्वाइन फ्लू आदि का खतरा काफी बढ़ जाता है, तो इस औषधि का सेवन आपको जादूई फायदे पहुंचा सकता है। इसे कच्चा प्रयोग करने से लेकर आज मार्केट में इसके कैप्सूल, जूस और पाउडर सभी मौजूद हैं, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने से लेकर डायबिटीज या फिर गठिया की समस्या से निजात दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं। अगर आप भी अब तक इसके फायदों (Giloy Ke Fayde) से अनजान हैं, तो आइए डिटेल में जानते हैं इसके बारे में।

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज की समस्या में भी गिलोय का सेवन किसी अमृत से कम नहीं है। इसके पत्ते, तना या जड़ को लेकर काढ़ा बनाने से ब्लड शुगर लेवल को शानदार तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा असामान्य इंसुलिन लेवल को भी काबू में करने के लिए इसका सेवन काफी उपयोगी साबित होता है।

यह भी पढ़ें- गर्मी में तरोताजा रहने के लिए आप भी पीते हैं गन्ने का जूस, तो जान लें ICMR की ये चेतावनी

गठिया के दर्द से दिलाए राहत

गठिया की बीमारी में भी गिलोय एक वरदान की तरह काम करती है। बता दें, डेली डाइट में गिलोय को शामिल करने से जोड़ों के दर्द की समस्या को भी कम किया जा सकता है। इसके लिए आप इसे सुखाकर चूर्ण बना लें और गर्म दूध के साथ रात को इसे पीकर सो जाएं। इससे न सिर्फ नींद बेहतर आएगी, बल्कि जोड़ों के दर्द से भी काफी राहत मिलेगी।

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने में गिलोय का कोई मुकाबला नहीं है। बता दें, इसके सेवन से गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि की परेशानियां नजदीक भी नहीं फटकती हैं और आप बाजार की महंगी और कड़वी दवाइयों से भी बच जाते हैं। रोजाना सुबह खाली पेट इसकी पत्तियों का थोड़ा-सा जूस लेने से ही पाचन शक्ति को बेशुमार फायदे मिलते हैं।

स्ट्रेस में लाभकारी

भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव से हर दूसरा शख्स जूझ रहा है। ऐसे में, गिलोय का सेवन करने से शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे स्ट्रेस कम करने में काफी मदद मिलती है। विषाक्त पदार्थों से निजात पाने के बाद मन दिमाग शांत भी होता है और स्ट्रेस से भी मुक्ति मिलती है।

यह भी पढ़ें- खीरा खाएं या ककड़ी, गर्मियों में सेहत के लिए क्या है ज्यादा सही?

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।