Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Chana Benefits: काले चने करेंगे इन 5 बीमारियों को दूर, आज ही करें इन्हें डाइट में शामिल

Black Chana Benefits काले चने प्रोटीन का समृद्ध स्रोत होते हैं। इसमें फाइबर कैल्शियम आयरन फाइबर जैसे तमाम पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। आप इसे खाने में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। सलाद उबले चने या सब्जी के रूप में भी इसे खा सकते हैं। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 08 Sep 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
Black Chana Benefits: काले चने खाने के हैं हैरान करने वाले फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Black Chana Benefits: चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप वेजिटेरियन हैं, तो आपको अपनी डाइट में चने जरूर शामिल करना चाहिए। आज आपको काले चने खाने के फायदों के बारे में बताएंगे। इनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर की कई समस्याओं से बचाने में मददगार है। इसके लिए आप काले चने भिगो कर खा सकते हैं। भीगे चने खाने से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसे खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है। तो आइए जानते हैं, काले चने के अन्य फायदों के बारे में।

दिल को स्वस्थ रखने में मददगार

काले चने में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं। जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। अगर आप नियमित रूप से अपनी डाइट में काले चने शामिल करते हैं, तो इससे आप दिल से जुड़ी बीमारियों से बच सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

काले चने खाने के कई फायदे हैं। यह वजन कम करने में भी मददगार है। इनमें प्रोटीन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो वजन कम करने में मदद करता है। आप रात भर पानी में काले चने भिगो दें और सुबह इसे नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और वजन कम होने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: Garlic Tea Benefits: गुणों की खान है लहसुन की चाय, इसे खाली पेट पीने से मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है

काले चने आयरन से भरपूर होते हैं। जो आपके शरीर के हीमोग्लोबिन स्तर को बढ़ाते हैं । अगर आप एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अपनी डाइट में काले चने जरूर शामिल करें। नई मांओं के लिए ये चने काफी फायदेमंद होते हैं, उन्हें भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है।

प्रोटीन और ऊर्जा से भरपूर है काले चने

अगर आप वेजटेरियन हैं, तो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में काले चने शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से आपके शरीर को ताकत मिलती है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Diabetes Diet: ब्लड शुगर कंट्रोल करती है मसूर की दाल, जानें इसे डाइट में कैसे करें शामिल

स्किन के लिए फायदेमंद

काले चने में मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ कोलेजन के निर्माण में सहायता करता है। जिससे आप झुर्रियां और त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं से बच सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik