Move to Jagran APP

Shami Plant Health Benefits: बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर दस्त से भी राहत दिलाता है शमी का पौधा, जानें अन्य लाभ

Shami Plant Health Benefits शमी के पौधे की ज्यादातर घरों में लोग पूजा करते हैं क्योंकि यह पौधा भगवान शिव का प्रतीक माना जाता है लेकिन इस पौधे से आप सेहत संबंधी कई समस्याओं का भी इलाज कर सकते हैं जानेंगे कैसे।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Tue, 15 Nov 2022 08:10 AM (IST)
Hero Image
Shami Plant Health Benefits: शमी के पौधे से सेहत को होने वाले लाभ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shami Plant Health Benefits: हिंदू धर्म में शमी के पौधे का खास महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शमी की पूजा से भगवान शिव, गणेश और शनि तीनों प्रसन्न रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये पौधा हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कई सारे ऐसे औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जिससे आप कफ, खांसी, दस्त, बवासीर से लेकर आंखों से जुड़ी समस्याओं तक का भी इलाज कर सकते हैं। और तो और शमी का पौधा सांस की बीमारियों में भी फायदेमंद है। इस पौधे को छोंकर, खेजरी, छिकुर नाम से भी जाना जाता है। तो आइए जानते हैं इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

2. खराब कोलेस्ट्रॉल करता है कम 

शमी के पत्तों में एंटीहाइपरलिपिडेमिक होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। ये खून में लिपिड लेवल को कंट्रोल करते हैं। खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

3. स्किन प्रॉब्लम करता है दूर

अगर आपको स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम है, तो उसे दूर करने में शमी की लकड़ी बेहद फायदेमंद हो सकती है। स्किन पर होने वाले फोड़े-फुंसी से छुटकारा पाने के लिए शमी की लकड़ी को घिसकर प्रभावित जगह पर लगाएं। जल्द राहत मिलती है।

4. पेट रखता है हेल्दी

दस्त से परेशान हैं, तो शमी के पत्तों को धोने के बाद काली मिर्च और शहद के साथ खाएं, बहुत आराम मिलेगा।

5. बॉडी टेम्प्रेचर रखता है कंट्रोल

शरीर में गर्मी बढ़ने पर शमी के पत्तों का रस निकालें। उसे पानी में जीरे और शक्कर के साथ मिलाएं और पी लें। इससे गर्मी कम लगती है और बॉडी टेंप्रेचर कंट्रोल में रहता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- JEN.LOVESPLANTS/BOTANICVALLEY/Instagram