Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Urad dal Khichdi Benefits: मामूली न समझें उड़द दाल की खिचड़ी, सेहत के लिए है कई तरीकों से फायदेमंद

Urad dal Khichdi Benefits खिचड़ी एक बहुत ही हेल्दी और ईज़ी टू डाइजेस्ट डिश है। दाल- चावल से मिलकर बनाई जाने वाली खिचड़ी को आप लंच से लेकर डिनर तक में शामिल कर सकते हैं। सब्जियां डालकर पकाने से ये इसके न्यूट्रिशन डबल हो जाते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों- बूढ़ों तक के लिए ये एक हेल्दी ऑप्शन है। यहां जानें उड़द दाल खिचड़ी के फायदे।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 24 Aug 2023 07:16 AM (IST)
Hero Image
Urad dal Khichdi Benefits: उड़द दाल खिचड़ी खाने के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Urad dal Khichdi Benefits: हेल्दी डाइट की जब बात होती है, तो इसमें खिचड़ी जरूरी शामिल होती है। आसानी से मिनटों में तैयार हो जाने वाली खिचड़ी शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। खिचड़ी को बनाने में अरहर (तुवर) से लेकर मूंग और उड़द दाल तक का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन उड़द दाल से बनने वाली खिचड़ी न सिर्फ स्वाद में लाजवाब होती है, बल्कि सेहत को भी चमत्कारिक फायदे पहुंचाती है। दरअसल उड़द दाल में शरीर के लिए कई जरूरी न्यूट्रिशन मौजूद होते हैं, तो अगर आप सिंपल और झटपट से बनने वाली हेल्दी डिशेज़ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो उड़द दाल की खिचड़ी है बेस्ट। 

उड़द दाल की खिचड़ी खाने के फायदे

डायबिटीज में फायेदमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए उड़द की दाल होती है बेहद फायदेमंद। दरअसल इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो ब्लड में मौजूद ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करता है और शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ाने में मददगार होता है।

बल्ड प्रेशर को रखे कंट्रोल

ब्ल्ड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी ये दाल है बेहद फायदेमंद। ब्लड प्रेशर के मरीजों को सोडियम कम करना ज़रूरी होता है। ऐसे में उड़द की दाल खाना फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है, जो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल बनाए रखती है। इसमें मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकते हैं।

हड्डियों को बनाए मज़बूत

उड़द की दाल प्रोटीन, कैल्शियम और फासफोरस से भरपूर होती है, जिसे खाने से हड्डियां मज़बूती होती हैं। इसमें मौजूद जिंक और मैग्नीशियम जोड़ों में होने वाले दर्द व सूजन से राहत दिलाते हैं। 

हार्ट को रखे हेल्दी

उड़द की दाल में फोलेट, विटामिन बी 6 और फाइटोन्यूट्रिएंट होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करके हार्ट प्रॉब्लम्स को कई गुना कम किया जा सकता है।  

उड़द दाल खिचड़ी बनाने की रेसिपी

विधि

- दाल और चावल को धोकर 10-15 मिनट के लिए अलग-अलग बाउल में भिगोएं।

- अब कुकर में घी गर्म कर उसमें जीरा, अदरक, दालचीनी, टमाटर, हींग व काली मिर्च डालकर भूनें।

- अब इसमें दाल, चावल, हरी मिर्च, मटर, लाल मिर्च डालकर मीडियम आंच पर पकाएं। ‌

- थोड़ी देर बाद इसमें आवश्यकतानुसार पानी और नमक मिलाएं।

- अब कुकर बंद करके 2 सीटी लगाएं।

- खिचड़ी को सर्विंग प्लेट में निकाल कर हरे धनिया से गार्निश करके चटनी रायता पापड़ के साथ सर्व करें।

Pic credit- cookingwithsapana/Pinterest