Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amla Benefits: गुणों का भंडार है ये छोटा-सा खट्टा फल, रोजाना खाएंगे तो मिलेंगे एक नहीं कई फायदे

आंवला अपने औषधीय गुणों की वजह से अक्सर जाना जाता है। विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत को काफी फायदा (amla khane ke fayde) पहुंचाता है। इससे न सिर्फ इम्युनिटी बूस्ट होती है बल्कि पाचन भी दुरुस्त होता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में जानेंगे आंवला (benefits of Amla) खाने के फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 10:18 AM (IST)
Hero Image
रोजाना आंवले खाने के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। नए महीने की शुरुआत के साथ ही मौसम में बदलाव होने लगा है। जल्द ही ठंड का महीना आने वाला और मौसम में बदलाव के साथ ही शरीर में भी कई बदलाव होने लगते हैं। जब भी मौसम बदलता है, हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि बदलते मौसम के साथ ही सेहत का भी खास ख्याल रखा जाए। कमजोर इम्युनिटी अक्सर कई बीमारियों का शिकार बना देती है। ऐसे में आंवला (benefits of amla) एक बढ़िया विकल्प है, अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का।

विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर, आंवला सिर्फ इम्युनिटी ही नही बढ़ाता, बल्कि आपके पाचन को भी बेहतर बनाता है। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आंवला को डाइट में शामिल करने के कुछ शानदार फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  भिगोकर खाने पर दोगुना फायदा पहुंचाते हैं ये 7 सीड्स, आज से भी बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

हार्ट हेल्थ बेहतर करे

इन दिनों कई वजहों से हमारा दिल बीमार होने लगा है। ऐसे में हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में आंवला काफी फायदेमंद साबित होगा। आंवला खाने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने और पूरी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

पाचन स्वास्थ्य दुरुस्त करे

आंवला पाचन में मदद करता है। इसे खाने से कब्ज को रोकने में मदद मिलती है और हेल्दी गट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है। साथ ही यह पेट के एसिड को भी संतुलित कर सकता है और पूरे पाचन स्वास्थ्य में को बेहतर मनाता है।

स्किन के लिए भी गुणकारी

सेहत के साथ-साथ आंवला स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, आयरन के अब्जॉर्प्शन में मदद करता है और स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है।

गठिया आदि में फायदेमंद

आंवले के सूजनरोधी गुण शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे गठिया और अन्य सूजन संबंधी विकारों जैसी स्थितियों में फायदा हो सकता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करते हैं और सेल्स को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

यह भी पढ़ें-  यूं ही नहीं हेल्दी ब्रेकफास्ट कहलाता है Oats, रोजाना खाने से मिलते हैं 8 बेमिसाल फायदे