Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ आंवला ही नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का पिटारा, फायदे जानकर आपको भी होगा इन्हें फेंकने का पछतावा

आंवले का इस्तेमाल लंबे समय से आयुर्वेद में कई समस्याओं के इलाज के तौर पर किया जा रहा है। विटामिन सी समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह सेहत के लिए काफी लाभकारी होता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ आंवला की नहीं बल्कि इसके बीज की काफी गुणकारी होते हैं। आइए जानते हैं आंवले के बीज (Amla Seeds Benefits) के कुछ फायदे।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Wed, 28 Aug 2024 07:47 PM (IST)
Hero Image
आंवले के बीज के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विटामिन सी से भरपूर आंवला हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। अपने गुणों की वजह से ही इसका इस्तेमाल सदियों से आयुर्वेद में भी किया जा रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर आंवला आपकी इम्युनिटी मजबूत कर कई बीमारियों से बचाव करता है। आमतौर पर लोग इसे चटनी,अचार और मुरब्बे के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं और इसके बीज को बेकार समझ कचरे में फेंक देते हैं।

अगर आप भी उन लोगों में से हैं, तो आंवले के बीज को कचरा समझ कूड़े में फेंक देते हैं, तो आज इन बीजों के फायदे जानकर आपको अपनी इस गलती का पछतावा होने वाला है। आंवले के यह बीज (Benefits of Amla Seeds) कई मायनों में फायदेमंद होते हैं। आइए जानते हैं इनके ऐसे ही कुछ फायदे-

यह भी पढ़ें-  सावधान! कड़क स्वाद के चक्कर में आप भी ज्यादा उबालते हैं दूध वाली चाय, तो एक बार जरूर जान लें इसके नुकसान

पाचन बेहतर बनाए (Digestion)

फाइबर से भरपूर होने की वजह से आंवले के बीज पाचन में मदद करते हैं और कब्ज जैसी समस्या को रोकने में कारगर साबित होते हैं। साथ ही इन बीजों में हल्के रेचक गुण भी होते हैं, जो नियमित मल त्याग में सहायता करते हैं।

दिल को बनाए हेल्दी (Healthy Heart)

आंवले के बीज आपके दिल की सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। इन्हें डाइट में शामिल करने से हार्ट फंक्शनिंग में सुधार होता है। साथ ही दिल से जुड़ी विभिन्न बीमारियों के विकसित होने की संभावना भी कम होती है।

इम्युनिटी बेहतर करे (Boost Immunity)

आंवले के बीज विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से संक्रमण से भी बचाव होता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Healthy Skin) 

आंवले के बीज में सेहत के साथ ही आपके त्वचा के लिए भी काफी गुणकारी होते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जो त्वचा की उम्र बढ़ने और डैमेज का कारण बनते हैं। साथ ही यह त्वचा की बनावट में सुधार करके और फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर करने में भी मदद करते हैं।

बालों के लिए गुणकारी (Strong Hair)

सेहत और त्वचा के अलावा आंवले के बीज आपके बालों के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। इसमें कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और समय से पहले बाल सफेद होने से रोकते हैं। इतना ही नहीं आंवले के बीज का तेल लगाने से बाल घने और हेल्दी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ खाने से ही नहीं लगाने से भी मिलते हैं Ghee के जबरदस्त फायदे, रोजाना इसकी मसाज से दूर होगा तनाव

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।