Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नाक पर बैठा रहता है गुस्सा, तो काबू पाने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स, नहीं तो हो जाएगा सेहत को नुकसान

गुस्सा हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है। ऐसा आपने सुना तो होगा ही और ये सच भी है। ज्यादा गुस्सा आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। गुस्सा न सिर्फ आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि आपके संबंधों को भी बिगाड़ सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप Anger Management को बेहतर तरीके से समझें। आइए जानें गुस्सा मैनेज करने के टिप्स (Anger Management Tips)।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Tue, 17 Sep 2024 07:56 AM (IST)
Hero Image
गुस्सा बन सकता है आपकी सेहत का दुश्मन (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Anger Management Tips: माइंडफुलनेस, ध्यान की एक प्राचीन कला है, जो हमें वर्तमान के समय में पूरी तरह से उपस्थित रहने में मदद करती है। यह एक ऐसी तकनीक है जो हमारे मन को शांत करती है, तनाव को कम करती है, और हमें अपनी भावनाओं और विचारों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है। जब हम माइंडफुल होते हैं, तो हम अपने गुस्से को प्रबंधित करने में अधिक सक्षम होते हैं।

माइंडफुलनेस कैसे काम करती है?

जब हम गुस्सा महसूस करते हैं, तो हमारा मन अतीत की नकारात्मक घटनाओं या भविष्य की चिंताओं में खो जाता है। माइंडफुलनेस हमें इस चक्र से बाहर निकालने में मदद करती है और हमें वर्तमान के समय में लाती है। जब हम वर्तमान में होते हैं, तो हम अपनी भावनाओं को बिना किसी निर्णय के देख सकते हैं और उन्हें मैनेज करने के लिए ज्यादा बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें: क्या आप भी Stress Eating के हो गए हैं शिकार, तो जानिए इसे कंट्रोल करने के कारगर तरीके

कैसे करें गुस्सा कंट्रोल?

  • गहरी सांस लें- गुस्सा आने पर तुरंत गहरी सांस लें। यह आपके मन को शांत करने में मदद करता है और आपको सोचने का समय देता है।
  • ब्रेक लें- स्ट्रेस देने वाली स्थिति से थोड़ी दूरी बनाएं। कुछ मिनट का ब्रेक लेकर खुद को शांत करें और फिर स्थिति का सामना करें।
  • सोच-समझकर बोलें- गुस्से में बोले गए शब्द अक्सर नुकसान पहुंचाते हैं। अपनी बात कहने से पहले ठंडे दिमाग से सोचें।
  • व्यायाम करें- नियमित व्यायाम से गुस्से और तनाव को कम करने में मदद मिलती है। गुस्सा आने पर टहलें या हल्का व्यायाम करें।
  • पॉजिटिव सोच अपनाएं- नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच से बदलें। इससे आपकी भावनाओं पर नियंत्रण रखना आसान होगा।
  • ध्यान (मेडिटेशन) जरूर करें- नियमित ध्यान से मन को शांति मिलती है और गुस्से पर काबू पाने की क्षमता बढ़ती है।
  • समझौता करें- गुस्से की स्थिति में समाधान निकालने के लिए समझौता करना अधिक फायदेमंद हो सकता है। इसलिए संभव हो तो अपनी स्थिति से समझौता करें।
  • जीवन में हल्के फुल्के हास्य का सहारा लें- जीवन में थोड़ी हंसी और खुशी स्ट्रेस को कम कर सकती है, जिससे गुस्से पर काबू पाया जा सकता है।
  • मदद लें- अगर आप अपने गुस्से पर चाह कर भी काबू नहीं पा पा रहे हैं तो किसी विशेषज्ञ या काउंसलर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें: Chronic Stress चूस ले रहा है आपकी सारी एनर्जी, तो मैनेज करने के लिए अपनाएं कुछ असरदार तरीके