Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti-Aging Food: समय से पहले ही आपको बूढ़ा बना देंगे ये फूड आइटम्स, 30 की उम्र के बाद बना लें इनसे दूरी

Anti-Aging Food खूबसूरत और जवां बना रहने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के बदलाव करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे फूड आइटम्स भी हैं जो अक्सर हमारी खूबसूरती को कम कर देते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sun, 21 May 2023 01:23 PM (IST)
Hero Image
वक्त से पहले बूढ़ा बना देंगे ये फूड आइटम्स, 30 साल के बाद बना लें इनसे दूरी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Anti-Aging Food: खूबसूरत और जवां दिखने की चाहत में लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। कुछ लोग जहां अपने खानपान में बदलाव करते हैं, तो वहीं कुछ अपनी जीवनशैली में सुधार कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कई सारे महंगे और ब्रांडेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद से अपनी खूबसूरती बनाए रखते हैं। लेकिन कई बार हमारी कुछ आदतें ही हमारी खूबसूरती को कम करने लगती है।

दरअसल, कुछ ऐसे फूड आइटम्स हैं, जिन्हें 30 साल की उम्र के बाद खाने से आप समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। तो अगर आप भी 30 साल की उम्र के पार हैं और अपनी खूबसूरती को बनाए रखना चाहते हैं, तो कुछ फूड आइटम्स हैं, जिनसे आपको दूरी बना लेनी चाहिए। चलिए जानते हैं कौन से हैं यह फूड आइटम्स-

अल्कोहल से बनाएं दूरी

अगर आपकी उम्र 30 साल के पार हैं, तो आपको अल्कोहल से दूरी बना लेनी चाहिए। उम्र के इस पड़ाव पर आपको अल्कोहल खासतौर पर बीयर से परहेज करना चाहिए। शराब पीने से किडनी और लिवर सुस्त पड़ने लगते हैं, जिससे कई समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही यह शरीर में चर्बी भी बढ़ाती है।

मीठे से करें परहेज

शायद ही कोई ऐसा हो, जिसे मीठा खाना पसंद न हो। लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कर रहे हैं, तो इससे कई स्वास्थ्य समस्याएं जैसे मोटापा, डायबिटीज और बल्ड प्रेशर आदि का खतरा काफी बढ़ जाता है। साथ ही यह आपको समय से पहले बूढ़ा बनाने के लिए भी जिम्मेदार होती है। ऐसे में आपको 30 साल के पार सीमित मात्रा में मीठा खाना चाहिए। मीठे से मतलब सिर्फ मिठाई नहीं, बल्कि मीठी दही, केचअप और अन्य मीठी चीजें भी शामिल हैं।

ज्यादा नमक भी नुकसानदेय

अधिक मात्रा में नमक खाने से कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। इसे लेकर डब्ल्यूएचओ ने भी हाल ही में चेतावनी भी जारी की थी। अगर आप भी 30 साल के पार हो चुके हैं, तो नमक से दूरी बनाकर रखें। ज्यादा मात्रा में इसे खाने ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती है और त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचता है।

आईस्ड कॉफी

इन दिनों लोगों के बीच आईस्ड कॉफी का चलन तेजी ने बढ़ने लगा है। स्वादिष्ट होने की वजह से लोग बड़े चाव से इसे खाना पसंद करते हैं, लेकिन बेहद कम लोग भी यह जानते होंगे कि यह सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है। इसलिए सेहतमंद रहने के लिए बेहतर होगा कि आप इससे दूरी बनाएं रखें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik