Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Anti Pollution Diet: प्रदूषण के दुष्प्रभावों को करना चाहते हैं कम, तो खाएं ये हेल्दी चीजें

Anti Pollution Diet दिल्ली समेत देश के कई शहरों में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। प्रदूषित हवा के कारण लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में खानपान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आज आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे जिन्हें रोजाना खाने से प्रदूषण के प्रभावों से बच सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 08 Nov 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Anti-pollution diet: प्रदूषण से बचने के लिए खाएं ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।Anti Pollution Diet: प्रदूषण एक ऐसी समस्या है जिससे आपको गंभीर बीमारियां हो सकती है। लंबे समय तक प्रदूषित हवा में रहने से सांस संबंधी समस्याएं, लंग्स में दिक्कत, दिल की बीमारी तक हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि आप प्रदूषण से अपने आपको बचाकर रखें। आजकल दिल्ली में और देश के अन्य हिस्सों में प्रदूषण का असर बहुत बढ़ गया है जिससे लोगों को कई तरह की समस्याएं होने लगी हैं। ऐसे में डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके आप प्रदूषण से होने वाली समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं, कौन-से फूड्स को डाइट में शामिल करने से लाभ मिल सकता है।

अदरक

प्रदूषण से बचने के लिए और मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। अदरक खाने से इम्युनिटी बढ़ती है, जिससे आप बीमारियों से बच सकते हैं। अदरक की चाय या आप इसे शहद के साथ खा सकते हैं।

काली मिर्च

काली मिर्च इम्युनिटी बढ़ाने के साथ आपको कफ और कोल्ड से भी बचा कर रखती है। काली मिर्च को रोजाना खाने में डालकर खा सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसके रोजाना सेवन से फेफड़ों में होने वाले इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा प्रदूषण से होने वाले कफ, खांसी आदि से भी राहत पा सकते हैं। रोजाना दूध में हल्दी मिलाकर पीने से फायदा होता है।

यह भी पढ़ें: डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए करें ये 8 काम!

ड्राई फ्रूट्स

इस मौसम में ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इससे आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है और आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं। 

संतरा

इस मौसम में संतरा खाना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संतरे में विटामिन-सी पाया जाता है, जो मौसमी बीमारी से हमारी रक्षा करता है।

गुड़

सर्दियों के मौसम में गुड़ का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे पाचन तंत्र अच्छा रहता है। गुड़ खाने से फेंफड़ों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। जिससे अस्थमा, टीबी जैसी बीमारी भी नहीं होती।

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने से लेकर वजन तक, सर्दियों में मशरूम खाने के हैं गजब के फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik