Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Asthma Prevention Tips: प्रदूषण के खतरनाक प्रभावों से बचे रहने के लिए अस्थमा के मरीज इन बातों का रखें ख्याल

Asthma Prevention Tips वायु प्रदूषण के चलते सांस लेना दूभर हो गया है। ऐसा माहौल अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है। तो अगर आप खुद को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 09 Nov 2022 02:53 PM (IST)
Hero Image
Asthma Prevention Tips: प्रदूषण के खतरनाक प्रभावों से बचे रहने के लिए अस्थमा के मरीज इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Asthma Prevention Tips: दिवाली के बाद से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ा हुआ है। कुछ लोगों को खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं परेशान करने लगती हैं। जिन्हें पहले से ही सीपीओडी यानी क्रॉनिक पल्मनरी डिजीज़ या अस्थमा की समस्या होती है, वहां में मौजूद विषैले धुएं और धूलकण उनके लिए कहीं ज्यादा नुकसानदेह  होते हैं। तो ऐसे माहौल में अस्थमा के मरीज किन बातों का ध्यान रखकर बने रह सकते हैं हेल्दी, जानेंगे इस बारे में।

अस्थमा के मरीजों का कैसा हो खानपान

अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि अस्थमा के मरीजों के लिए कौन-सी चीज़ें नुकसानदेह होती हैं और किन वस्तुओं को उन्हें नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए। अस्थमा के मरीजों को केवल इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि वे ठंडे जूस, सॉफ्ट ड्रिंक, चॉकलेट, केक-पेस्ट्री, पिज्जा-बर्गर, समोसा, अधिक मिर्च-मसाले और घी-तेल वाली चीज़ों से परहेज करें। इसके अलावा फ्रिज में रखी ठंडी वस्तुओं को छोड़कर अस्थमा के मरीज भी स्वस्थ लोगों की तरह सामान्य खानपान अपना सकते हैं। कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि चावल और दूध-दही जैसी चीज़ें अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदेह होती हैं। वास्तव में ऐसा नहीं है। केवल इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप जो भी खाएं, वह ताजा और गर्म हो। कुछ लोग ऐसा समझते हैं कि फलों की तासीर ठंडी होती है, इसलिए अस्थमा के मरीजों को इनसे दूर रहना चाहिए। यह धारणा गलत है बल्कि फलों में मौजूद विटामिस सी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत बनाना है और इससे व्यक्ति को खांसी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान नहीं करतीं। 

अस्थमा के मरीज ऐसे करें अपनी देखभाल

- इनहेलर हमेशा अपने साथ रखें। 

- मास्क बहुत ही बड़ा बचाव है। तो बाहर जाते वक्त हमेशा मास्क पहनें। 

- ऊपर बताई गए चीज़ों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।  

- धूल, धूएं और प्रदूषण से बच कर रहें।

- दवाएं बिल्कुल भी मिस न करें। 

Pic credit- freepik