Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Health Tips: क्या आप भी इन फूड्स को खाने के बाद पीते हैं ज्यादा पानी? नुकसान जानेंगे तो आज ही छोड़ देंगे ये आदत

Health Tips अक्सर लोग ऑयली और मसालेदार खाना खाने के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी पीने लगते हैं लेकिन इस तरह से पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज से ही इस आदत में बदलाव करें। आइए जानते हैं किन चीजों को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Sun, 17 Dec 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
Health Tips: इन फूड्स को खाने के तुरंत बाद न पिएं ज्यादा पानी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Health Tips: कुछ लोग ऐसे होते हैं कि उनका खाना पानी पिए बिना पूरा ही नहीं होता। हालांकि जब भी आप खाना खाएं, एक गिलास पानी लेकर जरूर बैठें, ताकि कभी कुछ गले में अटक जाए, तो आप तुरंत पानी पीकर इससे राहत पा सकते है।

कई लोग तो खाने के तुरंत बाद बहुत ज्यादा पानी पी लेते हैं, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाना खाने से एक घंटे पहले पानी पीना चाहिए, खाना खाने के दौरान या तुरंत बाद ज्यादा पानी पीने से सेहत संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। चलिए बिना देर किए जानते हैं, किन फूड्स को खाने के बाद अधिक मात्रा में पानी नहीं पीना चाहिए।

मसालेदार खाना

बहुत मसालेदार खाना खाने के ठीक बाद अक्सर लोग ज्यादा पानी पी लेते हैं, इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। स्पाइसी फूड्स खाने के पानी पीने से मुंह में जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा सूजन से भी परेशान हो सकते हैं।

ऑयली फूड्स

ऑयली फूड्स खाने के तुरंत बाद भूलकर भी पानी न पिएं। इससे पेट में भारीपन और सूजन की समस्या हो सकती है। खाने के 30 मिनट बाद ही पानी पिएं, यह आपकी सेहत के लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें: कम करना चाहते हैं वजन, तो आज से ही ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 लो कैलोरी फूड्स

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कुछ लोग खाना खाने के ठीक बाद कार्बोनेटेड पानी या सोडा पीना पसंद करते हैं, लेकिन इससे कुछ लोगों को सूजन और गैस की समस्या हो सकती है। यह अपच का भी कारण बन सकता है।

हेवी खाना

जब भी आप खाना खाते हैं, इसके तुरंत बाद बहुत सारा पानी पीते हैं, इससे आपके पेट का भारीपन और बढ़ सकता है। खाना खाने के तुरंत बाद अधिक मात्रा में पानी पीने से बचना चाहिए।

खट्टे फल

खट्टे फल यानी संतरे, अंगूर और नींबू आदि विटामिन-सी से भरपूर होते हैं, ये रसदार होते हैं और इनमें बहुत सारा पानी होता है। अगर आप इन फलों को खाने के तुरंत बाद अधिक मात्रा में पानी पीते हैं, तो इससे पाचन संबंधी समस्या हो सकती है।

दही

दही पाचन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। यह प्रोबायोटिक्स से भरपूर है। इसे खाने के तुरंत बाद पानी पीने से प्रोबायोटिक्स नष्ट हो सकते हैं।

चावल

चावल खाने के ठीक बाद अधिक मात्रा में पानी पीने से पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है। हालांकि चावल खाने से पहले एक गिलास पानी पीना ठीक है, लेकिन चावल खाने के ठीक बाद अधिक पानी पीने से बचें। चावल खाने के आधे या एक घंटे बाद ही पानी पिएं, इसे पचने के लिए कुछ समय मिल जाएगा और पेट में भारीपन महसूस नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: ड्डियों को स्वस्थ रखने से लेकर ग्लोइंग स्किन तक, जानिए हरी बींस खाने के अनगिनत फायदे

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik