Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सुबह खाली पेट कभी न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर नुकसान

सेहतमंद रहने और दिन की अच्छी शुरुआत के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी है। हालांकि कुछ लोग सुबह उठते ही कई ऐसे फूड्स खा लेते हैं तो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि सुबह खाली पेट अनहेल्दी फूड्स परहेज किया जाए। आज इस आर्टिकल में जानेंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें सुबह खाली पेट कभी नहीं खाना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sun, 23 Jun 2024 07:12 AM (IST)
Hero Image
सुबह भूलकर भी न खाएं ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह का समय शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस दौरान अधिकतर लोग योग, ध्यान, व्यायाम में अपना समय बिताते हैं। वहीं, कुछ लोग उठते ही बेड टी, कुकीज के साथ या फिर कोई जूस या ड्रिंक लेने लगते हैं। हालांकि, सुबह खाली पेट कुछ चीजें खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऐसे लोगों को अपने शरीर के द्वारा मिल रहे मैसेज को सुनना चाहिए और वही करना चाहिए जिससे सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव न पड़े। आइए जानते हैं सुबह खाली पेट किन चीजों को कभी नहीं खाना चाहिए-

यह भी पढ़ें- कैंसर को बुलावा देते हैं ये फूड आइटम्स, आज ही इन्हें अपनी डाइट से करें बाहर

शुगर

सुबह सो कर उठते ही दूध चीनी की चाय, चॉकलेट या बिस्किट खाना बहुत ही गलत है। शुगर सीधा शरीर और ब्लडस्ट्रीम में तेजी से प्रवेश करता है। वहीं, जब आप कुछ खाने के बाद शुगर खाते हैं, तो इसके कारण डोपामिन रिलीज होता है। साथ ही पेट में अन्य चीजें भी होती हैं, जिसके कारण ग्लूकोज आराम से आंतों तक और फिर ब्लड स्ट्रीम में जाता है। इससे अचानक से शुगर लेवल स्पाइक नहीं होता है।

सिट्रस फ्रूट्स

सुबह -सुबह खाली पेट संतरा जैसे सिट्रस फ्रूट्स का सेवन करने से एसिडिटी और अपच की समस्या हो सकती है।

कैफीन

अधिकतर लोग सुबह की बेड टी और कॉफी कभी मिस नहीं करते हैं। ऐसे लोगों को एसिडिटी, सीने में जलन, ब्लोटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

बेकरी प्रोडक्ट

यीस्ट से बने ब्रेड, कुकीज, पेस्ट्री जैसी चीजें खाने से पेट की लाइनिंग खराब हो सकती है, जिससे ब्लोस्टिंग या गैस जैसी पेट संबंधी समस्या उत्पन्न हो सकती है।

दवाइयां

जहां कुछ दवाइयां सुबह खाली पेट ही खाई जाती हैं। वहीं, कुछ दवाइयों को अगर सुबह खाली पेट खा लिया तो लेने के देने पड़ सकते हैं। इसलिए डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही दवाइयों का सेवन करें।

मेलन

खरबूज हो या तरबूज, सुबह-सुबह खाली पेट फ्रूट्स के नाम पर ये चीजें खाने से इनमें मौजूद एक्स्ट्रा फाइबर पेट में अपच, गैस, कब्ज और ब्लोटिंग की समस्या पैदा कर सकता है।

यह भी पढ़ें-  गर्मियों में आप भी जमकर उठाते हैं इन समर फ्रूट्स का लुत्फ, तो जानें इन्हें ज्यादा खाने के नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।