Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Habits Bad for Sleep: नींद में खलल डाल सकती हैं ये आदतें, आज से ही कर लें इनसे किनारा

Habits Bad for Sleep अगर आप भी अकसर ही नींद की समस्या से जूझते रहते हैं तो इसके पीछे आपकी खुद की कुछ आदतें हो सकती हैं जिम्मेदार। ये आदतें नींद के साथ ही आपके समग्र स्वास्थ्य को कर सकती हैं प्रभावित। आइए जानते हैं इनके बारे में और कैसे दूर कर सकते हैं इन समस्याओं को। सेहतमंद भी रखेंगी ये आदतें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 19 Nov 2023 12:57 PM (IST)
Hero Image
Habits Bad for Sleep: सुकून भरी नींद के लिए करें ये काम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Habits Bad for Sleep: रात की अच्छी नींद का ताल्लुक सिर्फ अच्छे मूड से ही नहीं, बल्कि सेहत से भी है। लेकिन बहुत ही कम लोग हैं, जिन्हें बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है वरना तो ज्यादातर लोग देर रात तक करवटें ही बदलते रहते हैं और फिर सुबह ऑफिस जाने के लिए न चाहते हुए भी उठना पड़ता है। आधी या सही नींद न होने से पेट सही तरह से साफ नहीं होता, कुछ खाने का दिल नहीं करता, कुछ न खाने के बाद भी पेट भरा हुआ सा लगता रहता है और मूड तो चिड़चिड़ा रहता ही है, लेकिन नींद पूरी न होने की वजह क्या है, इस पर कभी गौर किया है? 

इस समस्या की सबसे बड़ी वजह हम खुद हैं। देर रात तक मोबाइल चलाना, टीवी देखना, लेट नाइट स्नैकिंग जैसी कई चीज़ें। आज के लेख में हम जानेंगे किन चीज़ों से दूरी बनाकर आप ले सकते हैं रात को गहरी और सुकून भरी नींद। 

सोने का टाइम फिक्स करें 

रात का एक टाइम फिक्स कर लें सोने के लिए। उस टाइम तक अपने सारे काम निपटा लें। पहले कुछ दिन हो सके आपको बिल्कुल उस टाइम पर नींद न आए, लेकिन हफ्तेभर में आपको इस टाइम की आदत हो जाएगी फिर दिक्कत नहीं होगी। दूसरी बात कि समय पर सोने से सुबह नींद भी जल्दी खुल जाएगी, तो रात को नींद को लेकर ज्यादा स्ट्रगल नहीं करना पड़ेगा। 

स्क्रीन टाइम कम करें

क्वॉलिटी नींद लेने के लिए सोने से कम से कम आधे घंटे पहले स्क्रीन का इस्तेमाल बंद कर दें फिर चाहे वो मोबाइल हो या फिर टीवी।। दरअसल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से निकलने वाली नीली रोशनी नींद के लिए जरूरी मेलाटोनिन हॉर्मोन के प्रोडक्शन को डिस्टर्ब कर सकती है। यहां तक कि बेडरूम में भी फोन लेकर जाना अवॉयड करें। 

10 मिनट पढ़ने का टाइम निकालें

अगर आप डीप स्लीप चाहते हैं, तो मोबाइल स्क्रॉल करने की जगह थोड़ी देर का समय निकालकर पढ़ना शुरू करें। पढ़ने के अलावा आप लाइट म्यूजिक या पॉडकास्ट भी सुन सकते हैं। 

हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग करें

बिस्तर पर जाने से पहले या बिस्तर पर बैठकर या लेटकर हाथ, पैरों और कमर की थोड़ी-बहुत स्ट्रेचिंग कर लें। इससे भी अच्छी नींद आती है। स्ट्रेचिंग से मसल्स के साथ माइंड भी रिलैक्स होता है और सुकून भरी नींद के लिए दिमाग का शांत होना बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ेंः-  सोने से पहले बस 5 मिनट कर लें ये स्ट्रेचिंग, आएगी सुकून भरी नींद और रहेंगे दिनभर फ्रेश

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepk