Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dinner Mistakes: डिनर के बाद ये गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका वजन

Dinner Mistakes इन दिनों बदलती जीवनशैली के कारण लोग देर रात खाना खाते हैं और तुरंत सो जाते हैं जिससे आपका सेहत प्रभावित होता है। कई बार खानपान से जुड़ी गलतियों के कारण भी वजन बढ़ता है। अक्सर लोग डिनर के बाद मीठा खाते हैं चाय या कॉफी पीते हैं तो ऐसे में वजन तेजी से बढ़ता है। आइए जानते हैं इसके बारे में...

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Sep 2023 07:07 AM (IST)
Hero Image
Dinner Mistakes: रात में खाने के बाद न करें ये गलतियां

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dinner Mistakes: आजकल बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग देर रात तक काम करते हैं और उसके बाद खाना खाते हैं। जिससे सेहत को कई बड़े नुकसान होते हैं। डायबिटीज, मोटापा, हाई बीपी आदि समस्याएं लाइफस्टाइल और खानपान से जुड़ी गलत आदतों के कारण बढ़ती जा रही हैं।

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो वजन मेंटेन करना सबसे जरूरी है। अगर बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो कहीं इसका कारण रात में खाने के दौरान की जाने वाली आपकी ये गलतियां तो नहीं है। आइए जानें, डिनर के दौरान किन गलतियों की वजह से वजन बढ़ता है।

डिनर के बाद तुरंत बाद न सोएं

अक्सर लोग रात में खाना खाने के बाद तुरंत सोने के लिए चलाते हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है, इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है और आपका वजन भी बढ़ सकता है, इसलिए रात में खाना खाने के बाद कुछ देर वॉक कर लें, फिर सोएं।

यह भी पढ़ेंPotassium Rich Foods: हाई बीपी को कंट्रोल करता है पोटैशियम, इन फूड आइटम्स से करें इसकी कमी को दूर

चाय या कॉफी पीने से परहेज करें

कई लोगों को लगता है कि खाना खाने के बाद चाय या कॉफी पीने से पाचन में मदद मिलती है, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप भी डिनर करन के बाद कैफीन युक्त चीजें लेते हैं, तो इससे नींद प्रभावित होती है। ऐसे में रात में खाने की तीव्र इच्छा होती है। जिससे आपका वजन बढ़ता है।

अगर आपको डिनर के बाद हॉट ड्रिंक पीने की आदत है, तो हर्बल चाय पी सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल या पेपरमिंट टी का ऑप्शन शानदार है। ये पाचन में भी मदद कर सकते हैं।

खाने के ठीक बाद पानी पीने से परहेज करें

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। डिनर करने के ठीक बाद पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हो सकते हैं। इसके अलावा अधिक पानी पीने से ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी पिएं। इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी।

डिनर में हेवी फूड्स न खाएं

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना डिनर में हल्का भोजन ही शामिल करें। लाइट खाना खाने से आपको कई सारे फायदे मिलेंगे। इसके लिए आप रात के खाने में सलाद, वेजिटेबल, सूप आदि शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पाचन भी बेहतर होगा और वेट कम होने में भी मदद मिलेगी।

मीठा खाने से बढ़ता है वजन

अक्सर लोग डिनर करने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं, स्वीट्स से आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा कैलोरी बढ़ती है। जिससे ब्लड शुगर का लेवल भी बढ़ सकता है, इसलिए डिनर में मीठा खाने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंLemon Benefits: शुगर के मरीजों के लिए संजीवनी बूटी है नींबू, इसे एक नहीं, चार तरीकों से करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik