Move to Jagran APP

Weight loss Diet: जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं वजन, तो डाइट से तुरंत आउट कर दें ये सफेद चीज़ें

Weight loss diet अगर आप वजन कम करने के प्रोसेस में हैं तो आपको अपनी डाइट पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि सिर्फ एक्सरसाइज के बदौलत वजन कम करने में आपको अच्छा- खासा वक्त लग सकता है। तला-भुना जंक प्रोसेस्ड फूड्स के साथ ही आपको अपनी डाइट से कुछ और भी चीज़ें निकालने की सख्त जरूरत है। तो क्या है ये चीज़ें आइए जान लेते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 21 Aug 2023 07:03 PM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2023 07:03 PM (IST)
वजन घटाना है तो डाइट से हटा लें ये चीजें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Weight Loss Tips: अक्सर लोग वजन कम करने के लिएं घंटों जिम में पसीना बहाते हैं और कसरत करते हैं। इसके अलावा भी वे न जाने क्या-क्या तरकीबें अपनाते हैं, जिससे उनका मोटापा और खासकर बेली फैट यानी पेट की चर्बी कम हो जाए। लेकिन जो सबसे जरूरी चीज है उसपर बहुत कम ही लोगों का ध्यान जाता है और वह है डाइट। डाइट पर ध्यान देने का मतलब हमेशा कम खाना ही नहीं होता बल्कि सही खाना भी होता है। तो आइये जानते हैं कि वजन कम करने वालों को अपनी डाइट से कौन-कौन सी चीजों को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। खासकर कुछ सफेद चीजें।

चावल

बात जब बैली फैट कम करने की आती है, तो हेल्थ एक्सपर्ट सबसे पहले डाइट से चावल कट करने की सलाह देते है। दरअसल, सफेद चावल को पॉलिश्ड किया जाता है जिस वजह से इसे खाने से मोटापा तेजी से बढ़ता है, तो अगर आप वेट और पेट दोनों एक साथ कम करना चाहते हैं, तो कुछ टाइम के लिए आपको चावल खाने का मोह छोड़ना होगा।

चीनी

व्हाइट शुगर तो हमारी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन होता है। इसे खाने से मोटापा बहुत तेजी से बढ़ता है और इसे छोड़ने पर उतनी ही तेजी से घटता भी है, तो अपनी डाइट से चीनी और इससे बनने वाली चीज़ों से एकदम दूरी बना लें। बहुत ज्यादा मीठा खाने का दिल करे, तो नेचुरल शुगर वाली चीज़ें लें। जिसमें जूस ओर फल बेस्ट हैं।

व्हाइट ब्रेड

पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए तीसरी जो चीज़ आपको अवॉयड करनी है, तो है व्हाइट ब्रेड। भारतीय घरों में व्हाइट ब्रेड का नाश्ते से लेकर डेजर्ट तक में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन बहुत ज्यादा मात्रा में इसे खाने से वजन भी तेजी से बढ़ता है। ये शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की भी वजह बन सकता है। हां, व्हाइट की जगह आप ब्राउन ब्रेड इस्तेमाल कर सकते हैं।

मैदा

मैदा से बनी चीजों के बहुत ज्यादा सेवन से सिर्फ मोटापा ही नहीं, बल्कि शुगर, हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याएं देखने को मिल सकती है। कुछ रिसर्च में तो ये भी आया है कि मैदे वाली चीज़ें आपको वक्त से पहले बूढ़ा भी बनाती हैं। तो बेहतर होगा कि मैदे को हमेशा के लिए अपनी डाइट से बाय-बाय कह दें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.