Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayurvedic Tea for Headache: सिरदर्द, अपच, नींद न आने जैसी कई समस्याओं का इलाज है ये आयुर्वेदिक चाय

Ayurvedic Tea for Headache सर्दियों में सिर्फ जुकाम गले में खराश जैसी समस्याएं ही परेशान नहीं करती बल्कि इस मौसम में माइग्रेन के मरीजों की भी परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। खाने की इतनी ज्यादा वैराइटी मौजूद होती है कि गैस ब्लोटिंग और अपच भी आम हो जाती है तो इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पिएं ये चाय।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 03:09 PM (IST)
Hero Image
Ayurvedic Tea for Headache: सिरदर्द की समस्या दूर करती है ये चाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Ayurvedic Tea for Headache: सर्दियों में माइग्रेन पेशेंट्स की दिक्कतें बढ़ जाती हैं। ठंडी हवा के चलते सिर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है जिस वजह से सिर दर्द होने लगता है। वहीं एक दूसरी वजह इस मौसम में धूप का एक्सपोजर भी कम होना है। वजह कोई भी हो, दर्द के वक्त बस यही लगता है कि कोई ऐसी दवा मिल जाए, तो तुरंत इससे राहत दिला सके। इसके अलाव सर्दियों में ज्यादा खाने की वजह से अपच, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं, तो इन सभी परेशानियों का इलाज है ये आयुर्वेदिक चाय। 

डॉ. दीक्षा ने इस आयुर्वेदिक चाय के ऐसे ही अनगिनत फायदों के साथ इसकी रेसिपी भी अपने सोशल मीडिया पर शेयर की है। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

आयुर्वेदिक चाय की रेसिपी

आपको चाहिेए- एक ग्लास पानी, आधा चम्मच अजवाइन, एक कुटी हुई इलायची, एक चम्मच धनिया के बीज, 5-6 पुदीने के पत्ते

बनाने का तरीका

- एक पैन में सबसे पहले पानी डालें।

- फिर इसमें अजवाइन, धनिया के बीज, इलायची और पुदीने के पत्ते डालकर कम से कम तीन मिनट तक उबालें।

- इसके बाद इसे छान लें।

- हल्का ठंडा होने के बाद पिएं।

View this post on Instagram

A post shared by Dr Dixa Bhavsar Savaliya (@drdixa_healingsouls)

इस आयुर्वेदिक चाय के फायदे

- अजवाइन के छोटे-छोटे बीजों में छिपे हैं कई सारे गुण। जिसके सेवन से ब्लोटिंग, गैस, अपच, डाइबिटीज, अस्थमा, सर्दी-जुकाम जैसी कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है। यहां तक कि अजवाइन के बीज वजन घटाने में भी मददगार हैं। अगर आपको बहुत ज्यादा गैस बनती है, तब तो आपको अजवाइन का जरूर सेवन करना चाहिए। इसका एंटीस्पास्मोडिक और कार्मिनेटिव गुण गैस से निपटने की कारगर नेचुरल दवा है।

- धनिया के बीज भी कई सारे ऐसे गुणों से भरपूर होते हैं, जो हमें सेहतमंद बनाए रखने में मददगार होते हैं। इसके बीजों का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म सुधरता है। अगर आपका मेटाबॉलिज्म दुरुस्त है, तो वजन घटाने का प्रोसेस आसान हो जाता है। इसके अलावा इसके बीज सिरदर्द दूर करने में भी सहायक हैं। ऊपर-नीचे होते हॉर्मोन्स को बैलेंस करने के साथ ही थॉयराइड की प्रॉब्लम भी दूर करते हैं।

- पुदीने की पत्तियां मूड अच्छा रखती हैं, नींद न आने, माइग्रेन, बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं।

- इलायची का काम सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाना है, बल्कि ये उल्टी, मतली, माइग्रेन, हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन और बालों को हेल्दी रखने का काम करता है।

तो दूध वाली चाय की जगह इस चाय के साथ करें अपने दिन की शुरुआत। पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक और सिरदर्द से दूर।

ये भी पढ़ेंः- Migraine Prevention Tips: सर्दियों में माइग्रेन की समस्या कर सकती है ज्यादा परेशान, इन उपायों को अपनाकर पा सकते हैं राहत

Pic credit- freepik