Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bad Breath Remedies: सांस की बदबू से हो सकते हैं शर्मिंदगी का शिकार, इन उपायों से पाएं इससे छुटकारा

कई बार हमारे मुंह से बदबू आने लगती है जिस कारण से हमें कई बार पब्लिक जगहों पर या अपने दोस्तों के बीच भी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। इसलिए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लाएं हैं जिनकी मदद से आप इस परेशानी से खुद को बचा सकते हैं। जानें किन तरीकों से आप अपने मुंह को बदबू को दूर कर सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Updated: Thu, 29 Feb 2024 05:18 PM (IST)
Hero Image
सांस की दुर्गंध दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Bad Breath Remedies: सांस से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन एक स्वस्थ्य व्यक्ति के सांस से दुर्गंध आने का मुख्य कारण है मुंह की अच्छे से सफाई न करना। यही असल कारण है कि हमारे सांस से दुर्गंध आती है। वहीं कई बार खाने में प्याज और लहसुन खाने की वजह से भी बहुत देर तक उनकी गंध हमारे मुंह में बनी रहती है, जिससे हमारे आस-पास के लोगों को परेशानी और हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

कई बार पेट से संबंधित कोई घातक समस्या भी सांस से दुर्गंध आने का कारण होती हैं। अगर कभी ऐसा महसूस हो, तो तुरन्त किसी डॉक्टर से संपर्क करें। आइए जानते हैं, सांसों की समस्या से कैसे छूटकारा पाया जाए और सांसों की दुर्गंध से बचने के उपाय।

सांस की दुर्गंध से बचने के उपाय-

  • मुंह को बहुत देर तक सूखा न रहने दें। दिनभर मुंह की ताजगी बनाए रखने के लिए पानी या फिर कोई भी ड्रिंक पीते रहें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि वह ड्रिंक आपके लिए अनहेल्दी न हो।
  • दोनों टाइम के खाने के बाद छोटी इलायची के दाने और दालचीनी के टुकड़े को मुंह में चबाते रहें। ऐसा करने से आपके मुंह में बनने वाले लार से आपका खाना बहुत ही आसानी से पच जाएगा और फिर आपके मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: हमेशा खुश रहने के लिए वैज्ञानिकों ने बताए कुछ आसान तरीके, आप भी करें इन्हें अपने जीवन में शामिल

  • हलके गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर सुबह और शाम जरूर पीना चाहिए। इससे मुंह में होने वाले किसी भी तरह के सूजन में राहत मिलती है और सांस की दुर्गंध से भी मुक्ति मिलती है।
  • सांस की दुर्गंध से तुरन्त छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ते की चाय पिएं। इसके लिए आपको पानी में चार पत्तियों को कुछ समय तक उबालना होगा और फिर आप इसे छन्नी से छानकर पी सकते हैं।
  • धनिया के बीज को भून कर पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर खाने के बाद कुछ मात्रा में लेकर चबाएं।
  • दिनभर में कम से कम एक बार नींबू का रस मिला गुनगुना पानी पिएं।
  • तुलसी के पत्ते को पानी में उबालें और उसमें थोड़ा नमक डालकर दिनभर में कई बार कुल्ला करें। इससे सांसों के दुर्गंध को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही, मुंह में होने वाले सूजन से भी आराम मिलता है।
  • सांस की दुर्गंध से बचने के लिए मुंह की डेली साफ सफाई जरुर करें। इसके लिए डेली सुबह और रात में सोने से पहले दो बार ब्रश जरुर करें। हर खाने के बाद कुल्ला जरूर करें और हो सके, तो माउथ वॉश करें। बहुत देर तक कभी भी भूखे न रहें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

यह भी पढ़ें: एक नहीं अनेक फायदे दे सकता है Lemon-Honey Water, जानें इसे पीते समय किन बातों का रखें ख्याल

Picture Courtesy: Freepik