Move to Jagran APP

Beetroot Benefits: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है चुकंदर, जानें इसे खाने के अन्य फायदे

बदलती लाइफस्टाइल में हम आसानी से कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं। इसलिए हम अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहते हैं जो इन बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद कर सकें। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। जानें चुकंदर खाने से हमारी सेहत से जुड़े क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

By Swati SharmaEdited By: Swati SharmaPublished: Mon, 15 Jan 2024 04:05 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2024 04:05 PM (IST)
चुकंदर खाने से मिल सकते हैं अनेक फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Beetroot Benefits: हमारे शरीर को बेहतर तरीके से काम करने के लिए सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए हम अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करने की कोशिश करते हैं, जिनसे हमें स्वास्थय से जुड़े कई फायदे मिल सकें। इसमें चुकंदर काफी मददगार साबित हो सकता है। चुकंदर, जिसे अंग्रेजी में बीट रूट कहा जाता है, हमारी स्वास्थय के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक नहीं बल्कि बीमारियों से बचाव में भी आपकी मदद कर सकता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करना, आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। आइए जानते हैं रोज चुकंदर खाना, आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक

चुकंदर में नाइट्रेट्स पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। ये ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने में मदद करता है, जिससे आर्टरीज पर अधिक जोर नहीं पड़ता और बेहतर तरीके से ब्लड फ्लो हो पाता है। यह सर्दियों में खासतौर से फायदेमंद होता है, क्योंकि ठंड की वजह से वैसोकॉन्सट्रिक्शन होता है। ब्लड प्रेशर अधिक होने की वजह से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा रहता है, इसलिए चुकंदर दिल के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

यह भी पढ़ें: स्टडी में पाया गया क्या हो सकती है बढ़ती उम्र में Diabetes की वजह, इन तरीकों से कर सकते हैं बचाव 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, चुकंदर में बीटालेन्स पाए जाते हैं, जो इंफ्लेमेशन को रोकने और कम करने में मददगार होते हैं। जिस कारण से ये आर्थराइटिस, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि से बचाव करने में मदद करते हैं।

पाचन के लिए फायदेमंद

चुकंदर में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, खाने को इंटेस्टाइन में मूव करने के लिए फाइबर की जरूरत होती है। फाइबर की कमी की वजह से कब्ज जैसी परेशानियां हो जाती है, जो पाचन को प्रभावित करती है। सर्दियों में समस्या अधिक हो जाती है। इसलिए चुकंदर खाना और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है।

कॉग्नीटिव हेल्थ के लिए लाभदायक

हमारे ब्रेन के बेहतर तरीके से काम करने के लिए ब्लड फ्लो दुरुस्त होना चाहिए। ब्लड फ्लो में रुकावट होने की वजह से हमारे ब्रेन सेल्स कमजोर होने लगते हैं, जिस वजह से डिमेंशिया की समस्या हो सकती है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रेट्स ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करते हैं, जिससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और कॉग्नीटिव हेल्थ को फायदा मिलता है।

कैंसर से बचाव

चुकंदर में बीटा-सायनिन पाया जाता है, जो कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव करने में मदद करते हैं। इसलिए चुकंदर खाना कैंसर से बचाव करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें: दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड्स में, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.