Move to Jagran APP

Fit India: फिटनेस ट्रेनिंग कर रहे हैं शुरू, तो इससे पहले याद रखें कुछ जरूरी बातें

फिटनेस हम सभी के लिए जरूरी है ताकि न सिर्फ लंबे समय तक हमारा शरीर स्वस्थ रहे बल्कि दिमाग से भी हम चुस्त रहें। रोजाना वर्कआउट करने से आपका पाचन बेहतर होता है नींद अच्छी आती है त्वचा में सुधार होता है और बॉडी के बाकी फंक्शन्स अच्छे रहते हैं। हालांकि इस जर्नी को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है।

By Jagran News Edited By: Ruhee Parvez Updated: Thu, 01 Feb 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
Fit India: फिटनेस ट्रेनिंग से पहले याद रखें कुछ जरूरी बातें

नई दिल्ली। Fit India: फिट रहने की आदत डालना शुरू कर रहे हैं, तो अच्छी सेहत के लिए यह बेहतर कदम है। वजन नियंत्रित करने के साथ यह नींद की गुणवत्ता बढ़ाने में भी सहायक है। साथ ही संभावित बीमारियों से बचाने में इसकी अहम भूमिका रह सकती है। इसके लिए आपको इन आवश्यक बातों का ध्यान रखना चाहिए।

फिटनेस जर्नी शुरू करने के लिए आपको मन को पक्का करना चाहिए। संकल्प लें कि अपनी योजना को नियमित रूप से लागू करेंगे।

  • इंटरनेट मीडिया पर किसी फिटनेस मंत्र या किसी फिटनेस गुरु की बातों के प्रभाव में आकर शुरुआत न करें।
  • प्रत्येक व्यक्ति के शरीर की संरचना अलग-अलग होती है, उसकी आवश्यकताएं अलग हैं। इन्हें पहले जान लें तो फिटनेस ट्रेनिंग सही दिशा में रह सकती है। यह जानने के लिए आपको किसी फिटनेस कोच या विशेषज्ञ की मदद लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: रहना चाहते हैं चुस्त और दुरुस्त, तो रोज थोड़ी देर जरूर करें वॉकिंग

  • अगर कोई चोट लगी है या कोई चिकित्सकीय स्थिति है, तो इसके लिए भी पेशेवर फिटनेस विशेषज्ञ की सहायता आवश्यक है। वे आवश्यकतानुसार गति, शक्ति व सहनशक्ति के हिसाब आपको फिटनेस कार्यक्रम बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • धीरे-धीरे आगे बढ़ें। पहले ही दिन से तेज गति से चलने, दौड़ने या भारी भरकम व्यायाम नहीं करें।
  • अगर आप शुरुआती दिनों में अपना नियमित काम नहीं कर पा रहे या ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने कार्यक्रम पर विचार करना चाहिए।

  • जैसे-जैसे आपकी ऊर्जा के स्तर में सुधार होता है, धीरे-धीरे व्यायाम का समय बढ़ाएं। सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 से 60 मिनट तक व्यायाम करें।
  • अगर आपको शरीर में कहीं दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना या मतली महसूस हो तो विराम लें। हो सकता है कि आप अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डाल रहे हों।
  • आपको स्मार्ट डिवाइस की मदद लेनी चाहिए। ट्रैकिंग डिवाइस व फिटनेस एप्स का उपयोग उचित कैलोरी और फिटनेस कार्यक्रम की प्रगति को नापने में मदद करेगी।

गरिमा बरनोलिया, फिटनेस ट्रेनर

सीमा झा