Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गुणों का खजाना है Aloe Vera Juice, रोजाना इसे पीने से सेहत ही नहीं त्वचा को भी मिलते हैं फायदे

Aloe Vera सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी गुणकारी होता है। इसे अपनी रूटीन में शामिल करने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। यह जेल से भरा हुआ एक पौधा है जिसे आसानी से घर के गमलों में भी लगाया जा सकता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल जेल के तौर पर किया जाता है लेकिन इसका जूस पीने से भी सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 11:31 AM (IST)
Hero Image
Aloe Vera Juice के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। एलोवेरा (Aloe Vera Juice for health) एक ऐसा फायदेमंद पौधा है, जिसके सेहत से लेकर त्वचा तक को कई सारे फायदे मिलते हैं। इसके पत्ते लंबे पतले होते हैं, जिसमें जेल भरा रहता है। इसके पौधे को आसानी से घर के गमलों में लगाया जा सकता है और ताजे पत्ते तोड़ कर इसका फायदा उठाया जा सकता है। इसलिए एलोवेरा को अपनी रूटीन में जरूर शामिल करें, जिससे आपको इसके बेमिसाल फायदे मिल सकें।

इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर इसके जेल का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन एलोवेरा का जूस पीने से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा जूस के 7 फायदे-

यह भी पढ़ें-  रोजाना एक गिलास पिएं धनिया का पानी, वजन भी होगा कम और पाचन भी रहेगा दुरुस्त

पाचन दुरुस्त रखे

एलोवेरा जूस डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को साफ करता है, जिससे एसिड रिफ्लक्स, IBS (इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम) जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित होती है।

हाइड्रेशन

एलोवेरा जूस में पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिससे इसके सेवन से शरीर का हाइड्रेशन बना रहता है और खासतौर पर गर्मियों में इसके इस्तेमाल से शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है।

स्किन हेल्दी बनाए

शरीर के किसी हिस्से में जलने पर एलोवेरा एक बेहद बेहतरीन टॉपिकल जेल माना जाता है। साथ ही यह मुंहासों और दाग धब्बों पर भी बेहद असरदार होता है। एलोवेरा जूस पीने से यह अंदरूनी तौर पर शरीर की क्लींजिंग करता है, जिससे स्किन साफ होती है और हेल्दी बनी रहती है।

पोषक तत्वों से भरपूर

एलोवेरा जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन बी, सी, ई, फॉलिक एसिड और अन्य मिनरल पाए जाते हैं, जो शरीर में न्यूट्रिएंट की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं।

डिटॉक्स ड्रिंक

एलोवेरा जूस एक बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक है, जो लिवर की क्लींजिंग करने के साथ ही पूरे शरीर का डिटॉक्सिफिकेशन करता है। ये एक नेचुरल डिटॉक्सिफाइंग एजेंट भी है।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करे

एलोवेरा जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के फ्री रेडिकल से लड़ते हैं, जिससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है और इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है।

एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण

एलोवेरा जूस एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है, जो पूरे शरीर को किसी प्रकार के इंफ्लेमेशन से बचाता है।

यह भी पढ़ें- डेंगू के बुखार में रामबाण है इन 4 पत्तों का पानी, तेजी से बढ़ने लगते हैं प्लेटलेट्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।