Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ वेट लॉस करेगा Apple Cider Vinegar, जानें इसके गजब के फायदे

पिछले कुछ समय से लोगों के बीच Apple Cider Vinegar का चलन काफी बढ़ गया है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत को कई हैरान करने वाले फायदे मिलते हैं। यह वजन कम करने के साथ ही आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है। अगर आप अभी तक इसके फायदों से अनजान है तो जानें इसके कुछ गजब के फायदे।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:58 AM (IST)
Hero Image
Apple Cider Vinegar के गजब के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल प्रचलन में आई कई सारी डाइट में Apple Cider Vinegar की बड़ी अहम भूमिका है। खास तौर पर जिन्हें वजन कम करना है, वो इसका सेवन जरूर कर रहे हैं। वजन कम करने के साथ एप्पल साइडर विनेगर के अनगिनत ढेरों फायदे हैं, लेकिन सबसे पहले ये जानते हैं कि आखिर एप्पल साइडर विनेगर है क्या!

सेब के जूस को फर्मेंट कर के बनाए गए सिरके को एप्पल साइडर विनेगर कहते हैं। ये मार्केट में आसानी से उपलब्ध होते हैं और इसका सेवन करना भी आसान है। इसलिए हेल्दी डाइट फॉलो करवाने वाले सभी हेल्थ एक्सपर्ट एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करने की सलाह जरूर देते हैं। आइए जानते हैं कि क्या हैं एप्पल साइडर विनेगर के फायदे-

यह भी पढ़ें-  रोज खाएंगे एक सेब तो नहीं लगाने पड़ेंगे डॉक्टर के चक्कर, कई समस्याएं हो जाएंगी रफू चक्कर

वजन कम करे

एप्पल साइडर विनेगर पेट भरने का एहसास कराता है। विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड इसके लिए कुछ हद तक जिम्मेदार होता है। ये भूख को कम करता है जिससे अनावश्यक क्रेविंग बंद होती है और वजन कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

एप्पल साइडर विनेगर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे क्रेविंग कम होती है और ओवरइटिंग से बचाव होता है। ब्लड शुगर जब कंट्रोल में रहता है, तो ये शुगर स्पाइक और शुगर क्रैश से शरीर का बचाव करता है, जो अनावश्यक क्रेविंग और भूख के लिए जिम्मेदार होते हैं।

मेटाबोलिज्म बूस्ट करे

कुछ स्टडी इस बात की पुष्टि करती है कि एप्पल साइडर विनेगर शरीर के मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है, जिससे कैलोरी बर्न करने की प्रक्रिया प्रभावी रूप से हो पाती है।

फैट स्टोरेज कम करे

एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद एसिटिक एसिड लिवर और बेली फैट में फैट स्टोरेज को कम करता है, जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ बने रहते हैं, शरीर की सभी कार्यशैली सुचारू रूप से संचालित होती है और फैट कम होने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

डिटॉक्सिफाई

एप्पल साइडर विनेगर पाचन क्रिया सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है, जिससे शरीर से वेस्ट आसानी से बाहर जाता है और शरीर से टॉक्सिन निकलने के कारण ये बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन की क्रिया में मदद करता है।

यह भी पढ़ें-  Chia Seeds और काली किशमिश का पानी देगा निरोगी काया, रोजाना पिएंगे तो छू भी नहीं पाएगा बीमारियों का साया

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।