Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Black Salt: दादी-नानी के जमाने से यूं ही नहीं होता आ रहा इसका इस्तेमाल, सेहत के लिए बहुत गुणकारी है काला नमक

Benefits of Black Salt हर घर में खाने-पीने में काला नमक यूज किया जाता है। कैल्शियम आयरन और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर ये नमक न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से निजात दिलाता है। आइए जानते हैं आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करने वाले इस काला नमक के अन्य फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Feb 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
काला नमक के सेवन से सेहत को होने वाले लाजवाब फायदे

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Black Salt: हर इंडियन किचन में आसानी से मिलने वाला काला नमक भले ही आपको मामूली लगता हो, लेकिन बता दें कि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। चाट हो या सलाद, ये न सिर्फ इनका स्वाद बढ़ाता है, बल्कि आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को भी दुरुस्त करने का काम करता है। ये कई एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्वों का खजाना है। आइए जानते हैं इस आर्टिकल में इसके फायदों के बारे में।

एसिडिटी से दिलाता राहत

आपको भी अगर अक्सर गैस और एसिडिटी की परेशानी रहती है, तो काला नमक काफी फायदेमंद हो सकता है। कुछ स्टडीज में ये भी बताया गया है कि ये आपकी लिवर की हेल्थ के लिए भी अच्छा साबित होता है।

यह भी पढ़ें- सफेद चावल को डाइट से करना चाहते हैं आउट, तो इन वजहों से करें इसे ब्लैक राइस से रिप्लेस

बेहतर डाइजेशन

आजकल के गलत और अनहेल्दी खान-पान में ज्यादातर लोगों को खराब हाजमे की शिकायत रहती है। ऐसे लोगों के लिए भी एक चुटकी काला नमक बहुत लाभदायी है। ये पेट में हो रही गड़बड़ को शांत करने का काम करता है।

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा

जिन लोगों को बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उनके लिए भी इसका सेवन बहुत अच्छा रहता है। ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करके आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है। चूंकि हर चीज की अधिकता नुकसानदायक होती है, ऐसे में इसका सेवन लिमिट में ही करें।

वेट लॉस के लिए कारगर

काला नमक में एंटी ओबेसिटी गुण होता है। ऐसे में अगर आप इसे सलाद, ड्रिंक आदि किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल करेंगे तो ये आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। आपने भी अपनी दादी-नानी को सुबह-सवेरे खाली पेट गर्म पानी के साथ इसका सेवन करते हुए जरूर देखा होगा। बॉडी को डिटॉक्स करने में भी ये काफी फायदेमंद रहता है।

यह भी पढ़ें- एक साथ न करें इन चीज़ों का सेवन, वरना दिनभर रहेंगे गैस और पेट दर्द से परेशान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik