Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेहत दुरुस्त करने के साथ ही खूबसूरती भी निखारता है Caster Oil, जानें इसके अनगिनत फायदे

कैस्टर ऑयल (caster oil benefits) ढेर सारे गुणों से भरपूर होता है जिसकी वजह से यह कई तरह से सेहत को फायदा पहुंचाता है। अपने औषधीय गुणों से भरपूर होने की वजह से इसका इस्तेमाल वर्षों से आयुर्वेद चिकित्सा में किया जा रहा है। यह न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि इसके इस्तेमाल से त्वचा को भी फायदा मिलता है।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 08:29 AM (IST)
Hero Image
अनगिनत है कैस्टर ऑयल के फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। ढेर सारी खूबियों से भरे कैस्टर ऑयल (caster oil benefits) का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। आयुर्वेद चिकित्सा में कैस्टर ऑयल का बहुत महत्व है। ओमेगा थ्री फैटी एसिड और विटामिन ई से भरपूर कैस्टर ऑयल बहुत लाइट होता है और इसकी तासीर गर्म होती है। ये सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। ये स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाता है। इसलिए कैस्टर ऑयल का इस्तेमाल निश्चित रूप से करना चाहिए। आइए जानते हैं कैस्टर ऑयल के अन्य ढेरों फायदे-

यह भी पढ़ें-  गुणों का खजाना है पोषक तत्वों से भरपूर Curry leaves, सेहत ही नहीं बालों को भी बनाता है हेल्दी

इंफ्लेमेशन कम करे

शरीर के लिए एक्स्ट्रा आयरन फायदेमंद नहीं है, इसलिए कैस्टर ऑयल लिवर से एक्स्ट्रा आयरन निकालने में मदद करता है। इससे ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस कम होता है, जिससे शरीर में इंफ्लेमेशन कम होता है।

तनाव कम करे

कैस्टर ऑयल रिलैक्स की स्थिति को सक्रिय करता है, जिससे शरीर में तनाव कम होता है।

पाचन दुरुस्त करे

कैस्टर ऑयल कब्ज को दूर कर के एक प्रकार से लैक्सेटिव का काम करता है और इस तरह से ये पाचन दुरुस्त रखता है।

लिवर की कार्यशैली में सुधार लाए

कैस्टर ऑयल लिवर की कार्यशैली को सपोर्ट करता है और ग्लूटाथियन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जो कि एक पावरफुल डिटॉक्स एंटी-ऑक्सीडेंट है।

गट बैक्टीरिया को संतुलित रखे

कैस्टर ऑयल कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया की क्लींजिंग करने में मदद करता है और गट बैक्टीरिया में गुड और बैड बैक्टीरिया का संतुलन बना कर रखता है।

ड्राई आइज करे कंट्रोल

कोल्ड प्रेस्ड ऑर्गेनिक कैस्टर ऑयल जो कि हानिकारक केमिकल से फ्री होता है, इसकी एक-एक बूंद दोनों आंखों में डालने से ड्राई आइज की समस्या से निजात पाया जा सकता है। लेंस के साथ, किसी इन्फेक्शन के समय या फिर किसी एलर्जी के मामले में इसका इस्तेमाल न करें।

आईब्रो और आईलैश घना करे

आंखों की पलकों और आईब्रो पर नियमित रूप से कैस्टर ऑयल लगाने से ये घनी हो जाती हैं।

स्ट्रेच मार्क्स करे दूर

पेट पर आए स्ट्रेच मार्क्स को दूर करने के लिए महिलाएं कैस्टर ऑयल से अपने पेट पर नियमित रूप से मालिश करती हैं। इसके परिणाम बहुत अच्छे पाए गए हैं।

यह भी पढ़ें-  सेहत के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का रस, रोजाना पीने से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।