Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Fenugreek Seeds: बेहतर डाइजेशन से लेकर डाइबिटीज कंट्रोल करने तक, सर्दियों में मेथी दाना खाने के हैं गजब फायदे

Benefits of Fenugreek Seeds सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम से हर दूसरा शख्स परेशान रहता है। ऐसे में डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है। इन्हीं में से एक है मेथी दाना। क्या आप जानते हैं कि छोटे-छोटे ये दाने सेहत को बड़े-बड़े फायदे पहुंचा सकते हैं? आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:01 AM (IST)
Hero Image
सर्दियों में बेहद गुणकारी है मेथी दानों का सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Fenugreek Seeds: सर्दियों में इम्यूमिटी को बूस्ट करने और खांसी-जुकाम से लड़ने के लिए आहार में कुछ गर्म चीजें लेने की सलाह दी जाती है। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में मेथी दाने के फायदों के बारे में बताएंगे। खासकर सर्दियों में इसके सेवन के कई लाभ होते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे इस मौसम में पोषक तत्वों से भरपूर ये छोटे-छोटे दाने आपको बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचा सकते हैं।

डाइबिटीज रहेगी कंट्रोल

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ये मेथी दाने बेहद फायदेमंद है। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर रोजाना सुबह-शाम इन्हें पानी में भिगोकर उस पानी का सेवन कर लिया जाए तो इससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बता दें, ये आपके ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करते है।

यह भी पढ़ें- फूडी लोग इन तरीकों से रख सकते हैं खुद को हेल्दी

डाइजेशन के लिए बढ़िया

सर्दियों में अक्सर लोगों को पाचन से जुड़ी परेशानियां बढ़ने लगती हैं। ऐसे में मेथी का सेवन करना बहुत अच्छा रहता है। इस मौसम में पानी लोग कम पीते हैं, ऐसे में पानी की कमी से जहां कब्ज जैसी परेशानियां देखने को मिलती हैं, उनसे भी ये मेथी दानों के सेवन से मदद मिलती है। आप इसका पानी भी पी सकते हैं या इसे सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

इस मौसम में सर्द हवाओं और प्रदूषण से बेजान होकर टूट रहे बालों के लिए भी मेथी दाना एक वरदान है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में आपकी मदद करते हैं। इसके पानी से हेयर वॉश करने से सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

एंटी बैक्टीरियल गुण

सर्दियों में अक्सर खांसी-जुकाम लोगों को जकड़ लेता है। ऐसे में एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मेथी दानों का सेवन करने से शरीर कई प्रकार के संक्रमण से बचा रहता है। बता दें, सुबह-सवेरे उठकर इसका पानी पिएंगे तो ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें- इन वजहों से वेट लिफ्टिंग के दौरान रिस्ट बैंड पहनना है बहुत जरूरी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik