Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिर्फ खीरा की नहीं इसके बीज भी हैं गुणों का भंडार, फायदे जान लेंगे तो आप भी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

खीरा हमारे लिए फायदेमंद होता है। पानी से भरपूर खीरा खाने से पाचन दुरुस्त होता है और शरीर हाइड्रेट रहता है। इसे आमतौर पर सलाद या रायते के रूप में खाया जाता है लेकिन कई लोग इसे खाते समय इसमें मौजूद बीज निकालकर फेंक देते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे खीरे के बीजों से होने वाले कुछ गजब के फायदों के बारे में-

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Tue, 23 Jul 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
खीरे के बीज के हैरान करने वाले फायदे (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। खीरा हमारी सेहत के लिए काफी गुणकारी होता है। पानी की भरपूर मात्रा होने की वजह से यह शरीर में पानी की कमी दूर करने के साथ ही कई फायदे भी पहुंचाता है। गर्मियों में इसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याएं भी दूर होती हैं। लोग आमतौर पर इसे सलाद या रायते के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ खीरा ही नहीं, बल्कि इसके बीज भी सेहत के लिए काफी गुणकारी होते हैं।

खीरे के बीज को डाइट में शामिल करने से पाचन बेहतर होता है और त्वचा को भी अनेकों फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं रोजाना खीरे के बीज खाने के कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में-

यह भी पढ़ें-  पोषण का पावर हाउस हैं Sprouts, जानिए क्यों डाइट में शामिल करना है जरूरी

​वजन घटाने में मददगार

अगर आप अपना वेट लॉस करना चाहते हैं, तो इसके लिए खीरे के बीज काफी गुणकारी साबित होंगे। इन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इनमें कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जिसकी वजह से पेट भरा हुआ महसूस होता है।

​दिल के लिए फायदेमंद

खीरे के बीज आपके दिल के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं। इनमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। ये मिनरल ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

इम्युनिटी बूस्ट करे

खीरे के बीज में मौजूद जिंक आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। जिंक इम्युनिटी सेल्स को विकास और उनकी फंक्शनिंग के लिए भी काफी जरूरी होता है। यह शरीर को इन्फेक्शन से ज्यादा प्रभावी तरीके से लड़ने में मदद करता है।

​पाचन स्वास्थ्य के लिए वरदान

अगर आप पाचन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं, तो खीरे के बीज इसके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन को दुरुस्त करने में मदद करते हैं। नियमित रूप से खीरे के बीज खाने मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज को रोकने और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

हड्डी को मजबूत बनाए

खीरे के बीज में कैल्शियम और फास्फोरस जैसे जरूरी मिनरल्स होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। ये मिनरल हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाने में सहायक होते हैं।

त्वचा को ग्लोइंग बनाए

विटामिन ई और असेंशियल फैटी एसिड से भरपूर खीरे के बीज स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। ये दोनों तत्व त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए जाने जाते हैं। विटामिन ई स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जबकि फैटी एसिड त्वचा की नमी और लोच बनाए रखता है।

यह भी पढ़ें-  खाने के बाद खा लें एक मुट्ठी सौंफ, मुंह की बदबू के साथ-साथ सेहत से जुड़ी कई परेशानियां भी होंगी दूर

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।